Operation Ganga Mission: रोमानिया के रास्ते यूक्रेन से सुरक्षित लौटे भारतीय नागरिक

311

नई दिल्ली। Operation Ganga Mission:  आपरेशन गंगा मिशन (Operation Ganga Mission) के तहत शुशुक्रवार सुबह इंडिगो का एक विमान यूकेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर रोमानिया के बुखारेस्ट से दिल्ली के हवाई अड्डे पहुंचा जहां केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री ने बताया, ‘प्रधानमंत्री पल-पल की जानकारी ले रहे हैं और खुद इसको देख रहे हैं। जब तक सारे छात्र यूक्रेन से वापस नहीं आ जाते तब तक आपरेशन गंगा जारी रहेगा। हर तरह का इंतजाम यूक्रेन में कर दिया गया है। साथ ही भारत आने के बाद भी इनके अपने घर जाने की व्यवस्था की गई है।’

Big Breaking: CM दफ्तर में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, मचा हड़कंप

एयरपोर्ट पर रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने छात्रों का स्वागत किया

महाराष्ट्र के मुंबई एयरपोर्ट पर शुक्रवार तड़के एयर इंडिया का विमान लैंड हुआ जिसमें यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को रोमानिया के बुखारेस्ट के रास्ते आए। एयरपोर्ट पर केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने छात्रों का स्वागत किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार देर रात ट्वीट कर बताया कि शुक्रवार को यूक्रेन से अपने नागरिकों को लेकर 18 विमान आ रहे हैं।

रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से एक स्पेशल फ्लाइट के जरिए कुछ और भारतीय नागरिकों की गुरुवार देर रात वतन वापसी हुई। विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इनका स्वागत किया। उन्होंने कहा, ‘यूक्रेन से एक-एक भारतीय नागरिक को वापस अपने देश लाने के लिए भारत सरकार प्रयासरत है। यहां आने वाले स्टूडेंट का हम स्वागत करते हैं। मैं उन्हें भी शुक्रिया कहना चाहूंगी जिस टीम की सहायता से इनकी सुरक्षित वापसी संभव हो सकी है। स्टूडेंट ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद कहा है।’

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इनका स्वागत किया

IAF का C-17 विमान गुरुवार देर रात रोमानिया के रास्ते 210 भारतीय नागरिकों को लेकर हिंडन एयरबेस पर लौटा। रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने इनका स्वागत किया। यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की सुरक्षित वतन वापसी के लिए भारत सरकार ने आपरेशन गंगा मिशन की शुरुआत की है। विदेश मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय मिलकर भारतीय विद्याार्थियों की वापसी के लिए पुरजोर प्रयास कर रहे हैं।

चार केंद्रीय मंत्रियों- हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri), ज्योतिरादित्य एम सिंधिया (Jyotiraditya M Scindia), किरण रिजिजू (Kiren Rijiju) और जनरल (Retd) वीके सिंह (V.K. Singh) यूक्रेन के पड़ोसी देशों में गए और वहां से अपने नागरिकों की वापसी व अन्य मामलों का जायजा लिया। विदेश मंत्रालय के अनुसार अगले दो दिनों में 7,400 से अधिक लोगों को विशेष विमानों के जरिए भारत लाया जाएगा। वहीं शुक्रवार को 3,500 लोगों व 5 मार्च यानि शनिवार को 3900 से अधिक लोगों के भारत लौटने की संभावना है।

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाइयों की शुरुआत

रूस ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य कार्रवाइयों की शुरुआत की थी। ब्रिटेन और अमेरिका समेत अनेकों देशों पे रूस की इस कार्रवाई पर सख्त एतराज जताया और इसके लिए निंदा की। साथ ही मास्को पर अनेक प्रतिबंध भी लगा दिए हैं।

Quad Meet: में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, जो बाइडन और कई नेता होंगे शामिल

 

Leave a Reply