Onion Price Rise : प्याज के दामों में तेजी ; तीन दिन में दोगुना हुई कीमत

142

नई दिल्ली। Onion Price Rise : पिछले कुछ ही दिनों में प्याज की कीमत में भारी वृद्धि देखी गई, जो लोगों के बजट को प्रभावित करने लगा है। प्याज व्यापारी प्याज की कीमतों में अचानक आई तेजी के लिए आपूर्ति में कमी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। प्याज (Onion Price Rise) व्यापारियों के मुताबिक, नवरात्रि से पहले प्याज की कीमत 25-30 रुपये प्रति किलो थी जो तीन दिनों में 55-60 रुपये प्रति किलो हो गई है और अब बाजारों में 65-70 रुपये प्रति किलो बिक रही है।

Delhi Liquor Scam : संजय सिंह को नहीं मिली राहत, 10 नवंबर तक बढ़ाई न्यायिक हिरासत

ग्राहक हो रहे परेशान
बाजार में एक ग्राहक ने बढ़ती कीमतों पर चिंता व्यक्त की और कहा कि पहले 1 किलो प्याज 20 रुपये में मिलता था अब इसकी कीमत 50-60 रुपये प्रति किलो है। ग्राहक ने कहा कि अगर ऐसा ही चलता रहा तो यह जरूरी खर्चों पर असर डालेगा।

ये है दाम बढ़ने का कारण
उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों से फसल की आवक में देरी के कारण, वर्तमान में दिल्ली एनसीआर में खुदरा कीमतें इतनी तेजी से बढ़ी है। खुदरा कीमत अब 40 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 60 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं।

सरकार कर रही इंतजाम
मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि उसने 5.07 लाख मीट्रिक टन से अधिक प्याज खरीदा है और आने वाले दिनों में 3 लाख मीट्रिक टन और खरीदने के लिए तैयार है, जिससे कीमत को नियंत्रण में रखने में मदद मिलेगी।

अधिकारी ने कहा, सरकार ने दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, उत्तराखंड, बिहार, असम और उत्तराखंड के थोक बाजारों में 1.74 लाख मीट्रिक टन से अधिक प्याज दिया है, जिससे आने वाले दिनों में प्याज की कीमतों में गिरावट आनी शुरू हो जाएगी।

PM Modi in Chitrakoot : चित्रकूट पहुंचे PM, रघुवीर मंदिर में की पूजा अर्चना

Leave a Reply