Kshama Bindu sologamy: गुजरात की क्षमा बिंदु ने खुद से ही रचाया ब्‍याह

285

अहमदाबाद। Kshama Bindu sologamy:  वडोदरा की 24 वर्षीय क्षमा बिंदु ने खुद के साथ विवाह कर लिया भाजपा नेताओं एवं कुछ सामाजिक संस्थाओं के विरोध के चलते उसने तीन दिन पहले बुधवार को ही अपने घर पर विवाह संपन्न कर लिया। पिछले सप्ताह वडोदरा की एक युवती क्षमा बिंदु (Kshama Bindu sologamy) ने यह कहकर सबको चौंका दिया था कि वह 11 जून को गोत्री इलाके में स्थित मंदिर में अपने आप से विवाह करेंगी।

Tehri road accident: टिहरी में यूट‍िल‍िटी गाड़ी खाई में गिरी

इसका कारण पूछा तो उसने बताया कि वह इससे पूर्व एक लड़के और एक लड़की के साथ रिलेशनशिप में रह चुकी है। दोनों ही रिश्तों में उसको कड़वा अनुभव हुआ और मानों रिश्तो पर से विश्वास ही उठ गया। इसके बावजूद क्षमा को सजने संवरने के शौक के साथ विवाह करने की भी ललक थी लेकिन बिना किसी दूल्हे के वह कैसे पूरी हो इसलिए उसने अपने आप से ही विवाह करने का फैसला किया। बुधवार को उसने अपनी गोत्री रोड सिद्ध घर पर अपने 8 से10 महिला मित्रों की मौजूदगी में मंगलसूत्र पहना, सिंदूर लगाया तथा फेरे लिए।

11 जून के बजाय 8 जून को कर ली शादी

क्षमा आगामी दिनों में हनीमून पर गोवा जाने वाली है। विवाह से पहले क्षमा ने हल्दी, मेहंदी आदि की रस्में भी निभाई। क्षमा के खुद से विवाह के ऐलान के बाद वडोदरा शहर भाजपा की एक महिला नेता एवं एक सामाजिक संस्था चलाने वाली सामाजिक कार्यकर्ता ने इसे एक सामाजिक विकृति बताते हुए विरोध किया था। भाजपा नेता ने यह भी कहा था कि वे क्षमा को किसी भी मंदिर में इस तरह से विवाह नहीं करने देंगी। विवाद बढ़ता देख सोना ने 11 जून के बजाय 8 जून को अपने घर पर ही विवाह कर लिया। लाल सुनहरी चुनरी में सजी क्षमा के गले में मंगलसूत्र माथे पर बिंदिया वह सिर पर सिंदूर सजा था।

शीशे में खुद का लिया चुंबन

क्षमा ने शीशे के सामने स्वयं को चुंबन करते हुए एक फोटो भी जारी कर खुद से प्रेम का इजहार किया। क्षमा के इस कदम से कई सामाजिक संस्थाएं एवं धार्मिक संस्थाएं सकते में हैं, उनका मानना है कि समाज में इस तरह का चलन ठीक नहीं है। इस तरह के विवाह से सामाजिक परंपराओं एवं रिश्तो को सीधी चुनौती होगी। लड़के लड़कियों को प्राकृतिक एवं सामाजिक जीवन में डालने के बजाय इस तरह का उच्श्रृंखल जीवन की प्रेरणा एक नए मनोविकार को जन्म देगी।

CM meets Shankaracharya Rajarajeshwarashram: दिया उनका आशीर्वाद

Leave a Reply