India-China Dispute : के बीच सरकार का बड़ा फैसला, ऑपरेशनल बेस की होगी स्थापना

227

नई दिल्ली। India-China Dispute  भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख के वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गतिरोध बना हुआ है। दोनों देशों के बीच कई दौर की सैन्य स्तर की वार्ता भी हो चुकी है। इसी बीच बुधवार को भारत सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने का निर्णय लिया।

Adani Row : अदाणी ग्रुप मामले में 17 फरवरी को होगी सुनवाई

परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

भारत-चीन सीमा पर सुरक्षा के मद्देनजर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला किया है। दरअसल, केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) की 7 नई बटालियन की स्थापना को हरी झंडी दिखाई है। बता दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 7 नई बटालियन, 9,400 कर्मियों के साथ 1 ऑपरेशनल बेस की स्थापना को अपनी मंजूरी दी है।

14 दौर की हो चुकी वार्ता (India-China Dispute)

सीमा विवाद से जुड़े मुद्दे को सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच 14 दौर की सैन्य स्तर की वार्ता हो चुकी है। ऐसे में कई जगहों को लेकर जमी हुई बर्फ भी पिछली है। इसके बावजूद कुछ इलाकों को लेकर अभी भी गतिरोध बना हुआ है।

तवांग में हुई थी झड़प

पिछले साल 9 दिसंबर को अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच संघर्ष हुआ था। इस दौरान चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के जवानों ने एलएसी को पार करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों की कार्रवाई ने पीएलए की योजना को विफल कर दिया। इस संघर्ष में दोनों पक्षों के करीब 30 सैनिक घायल हुए थे। घायलों में ज्यादा संख्या चीनी सैनिकों की बताई जा रही थी।

Assembly Elections 2023 : दो मुफ्त सिलेंडर, स्नातक तक पढ़ाई फ्री, BJP का घोषणा पत्र जारी

Leave a Reply