Covid Vaccine: 18 से 59 साल के लोगों को कोविड टीकों की मुफ्त एहतियाती खुराक

258

नई दिल्ली। Covid Vaccine: 15 जुलाई से शुरू होने वाले 75 दिवसीय विशेष अभियान के तहत 18-59 आयु वर्ग के लोगों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड के टीके की मुफ्त एहतियाती खुराक मिलेगी। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कोविड की एहतियाती खुराक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जाएगा। अभी तक 18-59 आयु वर्ग के 77 करोड़ की लक्षित आबादी में से 1 प्रतिशत से भी कम को एहतियाती खुराक दी गई है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि हालांकि, 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की अनुमानित 16 करोड़ पात्र आबादी के साथ-साथ स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं में से लगभग 26 प्रतिशत को बूस्टर खुराक मिली है।

Kanwar Yatra : हरिद्वार आने से पहले कांवड़िए ध्‍यान रखें यह नियम

छह महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर हो जाता है कम

अधिकारी ने कहा- ‘अधिकांश भारतीय आबादी को नौ महीने पहले अपनी दूसरी खुराक मिली। आईसीएमआर (भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद) और अन्य अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों के अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि दोनों खुराक के साथ प्राथमिक टीकाकरण के लगभग छह महीने बाद एंटीबॉडी का स्तर कम हो जाता है। बूस्टर देने से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया बढ़ती है।’ उन्होंने कहा, ‘इसलिए सरकार 75 दिनों के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने की योजना बना रही है, जिसके दौरान 18 से 59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को 15 जुलाई से शुरू होने वाले सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर मुफ्त में एहतियाती खुराक दी जाएगी।’

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एहतियाती खुराक के अंतर को किया कम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते सभी लाभार्थियों के लिए COVID-19 वैक्सीन की दूसरी और एहतियाती खुराक के बीच के अंतर को नौ से छह महीने तक कम कर दिया। यह टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की एक सिफारिश का पालन करता है। टीकाकरण की गति में तेजी लाने और बूस्टर शॉट्स को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने 1 जून को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ‘हर घर दस्तक अभियान 2.0’ के दूसरे दौर की शुरुआत की। दो महीने का कार्यक्रम वर्तमान में चल रहा है।

कोविड टीकाकरण अभियान

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक भारत की 96 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 87 फीसदी लोगों ने दोनों खुराक ले ली है। इस साल 10 अप्रैल को, भारत ने 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को COVID-19 टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया। देश भर में टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू हुआ था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण पिछले साल 2 फरवरी से शुरू हुआ था।

पिछले साल 1 मार्च को, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए निर्दिष्ट कॉमोरबिड स्थितियों के साथ COVID-19 टीकाकरण शुरू हुआ। 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण पिछले साल 1 अप्रैल से शुरू हुआ था। सरकार ने तब टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार करने का फैसला किया, जिसमें पिछले साल 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोविड के खिलाफ टीका लगाने की अनुमति दी गई थी। 15-18 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण इस साल 3 जनवरी से शुरू हुआ था। देश ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण (Covid Vaccine) शुरू किया।

Bulldozer case: योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

Leave a Reply