चीन में रहस्‍यमयी बीमारी को लेकर हांग कांग ने उठाया ये कदम

0
368

हांग कांग। चीन के मुख्‍य इलाके में पर्यटकों के साथ आए रहस्‍यमय संक्रामक बीमारी (Mysterious Infectious Disease) के बाद शनिवार को हांग कांग अधिकारियों ने ‘सीरियस रेस्‍पांस (Serious Response)’ का स्‍तर सक्रिय कर दिया। वायरल न्‍यूमोनिया (Viral Pneumonia) के पांच मामले दर्ज किए गए जिससे शंघाई के पश्चिम में स्थित वुहान में करीब 44 लोग संक्रमित हो गए हैं।

240 गांव में पानी पंचायत से बुंदेलखंड पानीदार, कसनी होगी कमर

इसके बाद सिंगापुर व हांगकांग में पर्यटकों की स्‍क्रीनिंग शुरू कर दी गई है। रहस्‍यमयी वायरस के बारे में अंदेशा जताया जा रहा है कि यह गंभीर सांस की बीमारी या Sars से जुड़ा है। वर्ष 2002-03 में चीन से शुरू हुए घातक फ्लू जैसे Sars वायरस के कारण दुनिया में 700 से अधिक लोग मारे गए।

वुहान पुलिस ने बताया कि बिना वेरिफिकेशन के इंटरनेट पर अफवाह व झूठी खबर फैलाने के मामले में 8 लोगों को दंड दिया गया। चीन ने इस रहस्‍यमयी वायरल न्‍यूमोनिया के लिए जांच की प्रक्रिया लांच की है जिसके कारण वुहान में दर्जनों लोग संक्रमण का शिकार हो गए हैं। शुक्रवार को वुहान स्‍वास्‍थ्‍य आयोग ने बताया कि इस बीमारी के कारणों का पता लगाया जा रहा है। इसकी वेबसाइट पर जारी बयान में कहा गया कि इसने इंफ्लूएंजा, एवियन इंफ्लूएंजा और सामान्‍य सांस की बीमारियों की जांच की है। हालांकि इसमें कहीं भी Sars का जिक्र नहीं है।

कांग्रेस विधायक के घर ड्यूटी पर जवान ने गोली मारकर की आत्महत्या

LEAVE A REPLY