Booster Dose के लिए एक और वैक्सीन को मंजूरी

285

नई दिल्‍ली। Booster Dose कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में देश को एक और हथियार मिल गया है। समाचार एजेंसी रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने हैदराबाद स्थित दवा निर्माता कंपनी बायोलाजिकल-ई की COVID-19 वैक्सीन को देश में पहली मिक्स-एंड-मैच बूस्टर खुराक (Booster Dose) के रूप में मंजूरी दे दी है। इस बीच कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान भी जारी है। कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार कोरोना रोधी वैक्सीन की अब तक कुल 193.95 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं।

Global Initiative LiFE Movement: का पीएम रविवार को करेंगे शुभारंभ

भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की दो खुराक को मंजूरी

कंपनी ने शनिवार को बताया कि ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया यानी डीसीजीआई ने कार्बेवैक्स वैक्सीन को बूस्टर शाट के रूप में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए इस वैक्‍सीन (Biological E Covid-19 vaccine) को मंजूरी दी। उल्‍लेखनीय है कि डीसीजीआई (Drugs Controller General of India, DCGI) की ओर से पहले ही एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की दो खुराक को मंजूरी मिल चुकी है।

उल्‍लेखनीय है कि डीसीजीआई (Drugs Controller General of India, DCGI) की ओर से पहले ही एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन की दो खुराक को मंजूरी मिल चुकी है। अभी पिछले महीने ही कोर्बेवैक्स की कीमतों में भारी कटौती की गई थी। वैक्सीन की कीमत को घटा कर 250 रुपए कर दिया गया था। इसमें टैक्‍स और वैक्‍सीन लगाने की फीस नहीं शामिल है। वैक्सीन की कीमत पहले 840 रुपए निर्धारित की गई थी।

बायोलाजिकल-ई की कोविड रोधी वैक्‍सीन Corbevax के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी

मालूम हो कि अप्रैल महीने में डीसीजीआइ ने 5 से 12 वर्ष के बच्चों के लिए बायोलाजिकल-ई की कोविड रोधी वैक्‍सीन Corbevax के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दी थी। अब यह वैक्सीन 12 से 14 उम्र वर्ग के बच्‍चों को दी जा रही है। देश में 3 जनवरी से नाबालिगों के टीकाकरण की शुरुआत हुई थी तब 15 से 18 साल के किशोरों के लिए कोवैक्सिन का इस्तेमाल किया जा रहा था। 16 मार्च को अभियान का विस्तार करते हुए 12 वर्ष के अधिक उम्र के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्स वैक्सीन का इस्तेमाल किया गया था।

Hapur Fire News: हापुड़ में UPSIDC की फैक्टरी में लगी भीषण आग

Leave a Reply