प्रधानमंत्री आज शाम करेंगे 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बैठक

587

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर एक अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में 12वीं क्लास के परीक्षा को लेकर मंथन किया जाएगा। कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट आई है, ऐसे में किस तरह परीक्षा करवाए जाएंगे, परीक्षा होंगे भी या नहीं होंगे, इसपर फैसला किया जाएगा। सभी राज्यों और अन्य हितधारकों के साथ व्यापक चर्चा के बाद उन्हें सभी संभावित विकल्पों के बारे में बताया जाएगा। यह जानकारी भारत सरकार के सूत्रों से मिली है।

मुख्यमंत्री ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक

शिक्षा मंत्रालय को परीक्षाओं के बारे में अपने फैसले की जानकारी सुप्रीम कोर्ट को 03 जून तक देनी

इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई फैसला लेने वाले थे, मगर अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद उन्‍हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया है। शिक्षा मंत्रालय को परीक्षाओं के बारे में अपने फैसले की जानकारी सुप्रीम कोर्ट को 03 जून तक देनी है। केंद्र सरकार ने 31 मई को सुप्रीम कोर्ट से परीक्षाओं पर निर्णय लेने के लिए 2 दिनों का समय मांगा था। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस बैठक की अध्‍यक्षता करेंगे।

10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा

सीबीएसई ने 14 अप्रैल को कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि को देखते हुए कक्षा 10 की परीक्षा रद्द करने और कक्षा 12 की परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की थी। शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से इस मुद्दे पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में चर्चा किए गए प्रस्तावों पर विस्तृत सुझाव मांगे थे। प्रधानमंत्री ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है, जो परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई कर रही है, उस बारे में वह 3 जून तक अंतिम निर्णय लेगी।

दिल्ली के मुख्य अरविंद केजरीवाल ने सीबीएसई की परीक्षा रद करने की मांग

उधर, दिल्ली के मुख्य अरविंद केजरीवाल ने सीबीएसई की परीक्षा रद करने की मांग की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि मैं केंद्र सरकार से कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने और पिछले प्रदर्शन के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन करने की अपील करता हूं।

12वीं की परीक्षा को लेकर बच्चे और पेरंट्स काफ़ी चिंतित हैं। वे चाहते हैं कि बिना वैक्सिनेशन, 12वी की परीक्षा नहीं होनी चाहिए मेरी केंद्र सरकार से अपील है कि 12वीं की परीक्षा रद्द की जाए। पिछले performance के आधार पर उन्हें आँकलन किया जाए।

मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने की प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग ग्रुप की समीक्षा

Leave a Reply