जेपी नड्डा आज दो दिन के बंगाल दौरे पर, घायलों से करेंगे मुलाकात

0
180

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में चुनावी नतीजे आने के बाद से जारी राजनीतिक हिंसा के बीच बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष जेपी नड्डा बंगाल दौरे पर पहुंच गए हैं। यहां वह पीड़ित परिवारों से मुलाकात करेंगे। उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल की स्थिति को लेकर गवर्नर जगदीप धनखड़ से बात की। गवर्नर ने बताया कि पीएम मोदी ने कॉल करके बंगाल में हिंसा को लेकर चिंता जाहिर की।

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया ऐलान, बिहार में पूर्ण लॉकडाउन

गवर्नर ने बताया

पश्चिम बंगाल के हालातों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गवर्नर जगदीप धनखड़ से बात की। गवर्नर ने बताया, ‘पीएम मोदी ने मुझे कॉल किया और बंगाल की कानून-व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की। मैंने उन्हें बंगाल की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यहां हिंसा, बर्बरता, आगजनी, लूट और हत्याएं बेरोकटोक जारी हैं। राज्य में कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए कार्रवाई करनी चाहिए।’

उधर, बंगाल में चुनाव के बाद जारी हिंसा को लेकर बीजेपी नेता और वरिष्ठ वकील गौरव भाटिया ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। गौरव भाटिया ने बंगाल हिंसा की सीबीआई से जांच कराए जाने की मांग की।

बीजेपी का दावा- 6 कार्यकर्ताओं की हुई हत्या

बीजेपी ने बंगाल में 24 अलग-अलग घटनाओं की लिस्ट जारी की जिसमें उसके कार्यकर्ताओं पर हमला किया गया। जिन कार्यकर्ताओं की हत्या हुईं बीजेपी ने उनके नाम भी जारी किए। इनमें शोवा रानी मोंडल (जगद्दल, उत्तर 24 परगना), उत्तम घोष (रानाघाट, नादिया), अभिजीत सरकार (बेलियाघाट, कोलकाता), होरोम अधिकारी (सोनारपुर दक्षिण, साउथ 24 परगना) मोमिक मोइत्रा (सीतलकूची, कूच बिहार) और गौरव सरकार (बोलपुर, बीरभूम) के नाम शामिल हैं।

नंदीग्राम में बीजेपी दफ्तर में तोड़फोड़

बीजेपी ने पत्रकारों के साथ एक वीडियो साझा किया है जिसमें नंदीग्राम में पार्टी दफ्तर में हुई तोड़फोड़ को दिखाया गया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इस सीट पर बीजेपी के सुवेंदु अधिकारी से चुनाव हार गई थीं। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल बलूनी ने कहा कि मारे जाने से पहले एक पार्टी कार्यकर्ता फेसबुक पर दो बार लाइव था और उसने कहा कि हमलावरों ने उसके जानवरों और बच्चों को भी नहीं छोड़ा। उन्होंने कई घायल लोगों की तस्वीरें भी साझा कीं।

दुकानों में लूटपाट, ‘ममता राज या गुंडा राज’

एक वीडियो में ‘हॉन्ग-कॉन्ग फैशन’ नामक दुकान से युवक कपड़े लूटकर भागते हुए दिखे। उनमें से कुछ के चेहरों पर हरा रंग लगा था और संभवत: वीडियो बना रहे व्यक्ति की आवाज सुनाई दे रही है जो कहता है, ‘यही होना चाहिए था…हम तो मिजाज बना रहे थे।’

बंगाल में चुनावी नतीजों के बाद महिलाओं का अपहरण, गैंगरेप, आगजनी, TMC पर आरोप

एक अन्य वीडियो में बुर्का पहने महिलाओं का एक समूह दुकान के बाहर खड़ा है और गुस्से में चिल्लाते हुए पूछ रहा है, ‘यह ममता राज है कि गुंडों का राज है?’ उनमें से एक ने कहा कि उसका भाई ‘हांग कांग फैशन’ चलाता है और बीजेपी के लिए काम करता है।

गवर्नर ने अपर मुख्य सचिव से मांगी रिपोर्ट

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने प्रदेश के गृह सचिव, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) और कोलकाता के पुलिस आयुक्त को तलब कर उन्हें शांति बहाल करने के निर्देश दिए। धनखड़ ने गृह सचिव एक के द्विवेदी से मुलाकात के बाद ट्वीट किया, ‘राज्य में चुनाव के बाद हिंसा की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर मैंने एसीएस गृह को तलब किया था और उन्हें चुनाव बाद हुई राज्य में हुई हिंसा व तोड़फोड़ और उठाए गए कदमों पर रिपोर्ट देने को कहा गया है।’

ममता का केंद्रीय बलों पर आरोप, शांति की अपील

इस बीच ममता बनर्जी ने समर्थकों से शांति बरकरार रखने और उकसावे के झांसे में नहीं आने की अपील की है। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्रीय बलों ने चुनाव के दौरान तृणमूल समर्थकों के साथ कई ज्यादतियां कीं। ममता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘परिणामों की घोषणा के बाद भी बीजेपी ने कुछ इलाकों में हमारे समर्थकों पर हमला किया लेकिन हम अपने लोगों से उकसावे में नहीं आने और पुलिस से शिकायत करने का अनुरोध करते हैं।’

टीएमसी का आरोप- बीजेपी ने 3 कार्यकर्ताओं की हत्या की

पुरबा बर्धमान जिले में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी समर्थकों के बीच हुई झड़प में कथित तौर पर चार लोगों की मौत हो गई। तृणमूल कांग्रेस ने दावा किया कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने उसके तीन समर्थकों की हत्या की जबकि बीजेपी ने आरोपों को खारिज किया। बीजेपी ने कहा कि यह घटना लोगों की प्रतिक्रिया का नतीजा थी। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के कुछ समर्थक मोटरसाइकिल पर सवार होकर जमालपुर पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाले नबाग्राम की ओर जा रहे थे।

23 लोग हिरासत में, पुलिस फोर्स तैनात

उन्होंने बताया कि इसी दौरान ओडिशापारा इलाके में उन पर कथित तौर पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने हमला कर दिया। पुलिस ने कहा कि इस घटना के संबंध में 23 लोगों को हिरासत में लिया गया है और इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। एक अन्य घटना में रायना पुलिस थाना क्षेत्र में रविवार रात टीएमसी-बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच समसपुर में हुई झड़प में 55 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई।

आईपीएल अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, राजीव शुक्ला ने दी जानकारी

LEAVE A REPLY