Weather Update : दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट, गर्मी से मिली निजात

208

Weather Update : शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर बारिश होने की वजह से लोगो को गर्मी से राहत मिली है। बारिश होने की वजह से तापमान में भी तोड़ी गिरावट आई है। दिल्ली में अगले चार दिनों तक बारिश की संभावना है साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश का अलर्ट जारी क दिया गया है। बारिश से पहले मौसम विभाग ने आशंका जताई थी कि आज 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही दक्षिणी दिल्ली के आसपास इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है।

Uttarkashi News : असदुद्दीन ओवैसी ने उगला जहर, पुरोला में 144 लागू

Weather Update News :

मौसम विभाग ने अनुसार दिल्ली के अलावा एनसीआर में नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद, मानेसर और बल्लभगढ़ समेत आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश होने की संभावना जताई थी।

गुरुवार को गुरुग्राम के ग्रामीण इलाकों में कुछ जगहों पर बारिश की बूंदें गिरी, ठंडी हवाओं ने गर्मी का असर कम किया है। तापमान में पिछले दिनों के मुकाबले चार डिग्री की कमी आई है। गुरुवार को शहर को अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस था और न्यूनतम तापमान 28.7 डिग्री था।

प्रादेशिक मौसम विभाग में उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने पहले ही पूर्वानुमान जताया था कि 14 जून को तापमान अधिक रहने के बाद 15 जून से गिरावट शुरू होगी। ऐसा 15 व 16 जून व 18-19 जून को बारिश होने के कारण होगा। इस दौरान तापमान 38-39 डिग्री के बीच रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान भी 27 डिग्री तक रहेगा। 18-19 जून को हल्की बारिश के साथ 30-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। अभी लू की स्थिति नहीं है।

21 जून तक गुरुग्राम में ऐसा ही मौसम रहने के आसार

पिछले दिनों जहां शहर का अधिकतम तापमान 41, 42 डिग्री सेल्सियस तक हो गया था। मौसम विज्ञान विभाग से मिली सूचना के अनुसार 21 जून तक ऐसा ही मौसम रहने के आसार है। हल्की बारिश भी हो सकती है।पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश की संभावना बन रही है। शिकोह पुर स्थित कृषि मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डा. मंजीत कुमार ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले 5 दिनों तक रहेगा। 30 से 40 किमी की गति से हवाएं चलेंगी, बिजली चमक सकती और छिटपुट बारिश हो सकती है। इससे गर्मी कम होगी। बृहस्पतिवार को भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई है। आने वाले 21 जून तक तापमान पिछले हफ्ते के मुकाबले कम रहेगा।

CM Visit Kedarnath : केदारनाथ आपदा के 10 वर्ष पूरे होने पर केदारनाथ पहुंचे CM

Leave a Reply