ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर दिया बल

1875

देहरादून: हाल की मौसम रिपोर्ट के अनुसार, साल 2020 को सबसे गर्म वर्ष के तौर पर रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है। दिन बदिन बढ़ते तापमान, इंसानों की वजह से होने वाली ग्लोबल वार्मिंग, तथा धरती एवं उसके संसाधनों की सुरक्षा के उपायों की कमी के साथ, हम अपनी आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को खतरे में डाल रहे हैं। एयर-कंडीशनर के गैर-जिम्मेदाराना तरीके से उपयोग के कारण पूरे पारिस्थितिकी तंत्र के लिए संकट उत्पन्न हो गया है। लिहाजा, अब वक्त आ गया है कि हम मौजूदा हालात को वास्तविकता की कसौटी पर परखें और अपनी धरती माँ को बचाने के तरीकों को अपनाएँ। 14 दिसंबर को श्विश्व ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर सिम्फनी लिमिटेड के सीएमडी, श्री अचल बकेरी, ने एयर-कूलिंग के पर्यावरण अनुकूल इको फ्रेंडली तरीके अपनाने का विचार प्रस्तुत करते हुए ऊर्जा संरक्षण दिवस के महत्व पर बल दिया है।

आशीष श्रीवास्तव ने देहरादून स्मार्ट सिटी पर दि विस्तृत प्रस्तुतीकरण

हालांकि गर्मियों में ठंडक का एहसास पाने और कमरे के तापमान को कम करने के लिए एयर-कंडीशनिंग सबसे सुविधाजनक तरीका लग सकता है, लेकिन सच्चाई यही है कि एयर-कंडीशनर से निकलने वाले खतरनाक पदार्थों की वजह से व्यक्तिगत स्वास्थ्य के साथ-साथ पूरी दुनिया को नुकसान होता है। एयर कंडीशनर मेंक्लोरोफ्लोरोकार्बन  और हाइड्रोफ्लोरोकार्बन जैसे खतरनाक रेफ्रिजरेंट मौजूद होते हैं, जो ओजोन थर के लिए बेहद हानिकारक हैं। दूसरी ओर, एयर-कूलर पूरी तरह से पर्यावरण-अनुकूल होते हैं क्योंकि इनमें रेफ्रिजरेंट के रूप में पानी का इस्तेमाल किया जाता है। एयर-कंडीशनर कमरे के भीतर मौजूद बासी हवा को बार-बार प्रसारित करता है, जबकि एयर-कूलर बाहर से ताजी हवा खींचता है और फिर तरोताजा करने वाली, फिल्टर्ड हवा से कमरे को ठंडा करता है। एयर-कंडीशनर की तुलना में एयर-कूलर के कुछ फायदों के बारे में नीचे बताया गया है

– ग्रीन प्रोडक्टरू एयर-कंडीशनर के विपरीत, एयरकूलर को प्रकृति के लिए सुरक्षित उत्पादों की श्रेणी में रखा जाता है, जो ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण से संबंधित अन्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार खतरनाक ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन नहीं करते हैं।

– ऊर्जा-कुशलरू एयर-कंडीशनर की तुलना में, एयर-कूलर में उर्जा की खपत 10 गुना कम होती है। वे कम वोल्टेज वाले क्षेत्रों में भी काम कर सकते हैं।

– रखरखाव पर कम लागतरू एयर-कूलर को कम रखरखाव की आवश्यकता होती हैय एयर-कंडीशनर की तुलना में, एयर-कूलर के रखरखाव के लिए आपको शायद ही कभी किसी मैकेनिक को बुलाना पड़े।

– पर्यावरण के अनुकूलरू एयर-कंडीशनर की तुलना में, एयरकूलर पर्यावरण के लिए ज्यादा लाभदायक होते हैं जो हानिकारक क्लोरोफ्लोरोकार्बन  के उत्सर्जन के बिना हमें कूलिंग सॉल्यूशन प्रदान करते हैं, साथ ही इनसे ऊर्जा की बचत भी होती है।

युवाओं को विश्वस्तरीय टेक्निकल स्किल उपलब्ध

Leave a Reply