Uttarakhand Weather : देहरादून में पड़े ओले, आरेंज अलर्ट जारी

213

देहरादून। Uttarakhand Weather : मंगलवार को उत्तराखंड में मौसम के तेवर तल्ख बने हैं। पहाड़ से मैदान तक वर्षा-ओलावृष्टि से पारे में गिरावट दर्ज की जा रही। वहीं देहरादून में मौसम बदला और झमाझम बारिश होने लगी। इस दौरान ओलावृष्टि भी हुई। जिससे मौसम सुहावना हो गया।

Sakshi Murder Case : साक्षी की इन बातों से साहिल बना हैवान

वर्षा-ओलावृष्टि और अंधड़ को लेकर आरेंज अलर्ट

वहीं मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के कई इलाकों में वर्षा-ओलावृष्टि और अंधड़ (Uttarakhand Weather) को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विकासनगर में मूसलधार बारिश के साथ ओले पड़ने से फसलों को नुकसान हुआ। वर्तमान में लीची पकने के कगार पर थी, ओले पड़ने से लीची की गुणवत्ता खराब हो गई, लीची के फटने से बागवानों को नुकसान हुआ।

80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने की चेतावनी

खासकर चारधाम मार्गों पर सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। दून समेत आसपास के क्षेत्रों में 80 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने की चेतावनी है। बीते तीन दिन से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। सोमवार को दोपहर बाद मौसम ने करवट बदली और देहरादून समेत ज्यादातर क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बौछारें पड़ीं। वर्षा से तापमान में गिरावट आ गई और गर्मी से कुछ राहत महसूस की गई।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला रह सकता है। नैनीताल, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार में वर्षा हो सकती है। वहीं, अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ ओलावृष्टि की आशंका है। निचले इलाकों में 70 से 80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान चलने को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

लिपुलेख मार्ग बंद

चार दिन बाद एक दिन पूर्व खुला तवाघाट -लिपुलेख मोटर मार्ग सोमवार को मलघाट के पास मलबा आने से बंद हो गया है। मार्ग बंद होने से पांगला से लेकर लिपुलेख तक का सम्पर्क भंग हो गया है। आदि कैलास के दर्शन कर लौट रहे आदि कैलास यात्रियों सहित सौ से डेढ़ सौ के आसपास लोग फंस गये हैं। धारचूला से आदि कैलास को जा रहे यात्री तीनतोला से लौट कर नारायण आश्रम पहुंचे हैं।

Wrestlers Protest : पहलवानों का एलान, कहा- गंगा में बहा देंगे मेडल

 

 

Leave a Reply