Heavy Rain Alert : उत्‍तराखंड के कई जिलों में 12 घंटे से बारिश जारी

229

देहरादून: Heavy Rain Alert  उत्‍तराखंड में लोगों को मिली गर्मी से राहत। पिछले 12 घंटे से उत्‍तराखंड के कई जिलों में हल्की वर्षा हो रही है। इन शहरों में देहरादून, नैनीताल, मसूरी, डोईवाला, ऋषिकेश, हरिद्वार और रुड़की व कई पहाड़ी जनपद शामिल हैं। वहीं चारधाम यात्रा सुचारू है।

Vladimir Putin : बागी वैगनर ग्रुप को पुतिन की चेतावनी, पुतिन बोले- हमारा जवाब भी कठोर होगा

उत्तराखंड में एक-दो दिन में दस्तक दे सकता है मानसून

शनिवार को सुबह करीब पांच बजे से देहरादून, मसूरी, डोईवाला आदि क्षेत्र में तेज वर्षा हुई। जिसके बाद तापमान में कमी आई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार एक-दो दिन में उत्तराखंड में मानसून किसी भी समय दस्तक दे सकता है। पिछले 24 घंटे में देहरादून और डोईवाला और आसपास के क्षेत्रों में 12.2 एवं 10.5 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई है।

आज वर्षा व तीव्र बौछारों का रेड अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में शनिवार को गरज-चमक के साथ कई स्थानों पर तीव्र बौछारों के एक से दो दौर और झोंकेदार हवाएं चलने की आशंका है। देहरादून, उत्तरकाशी, नैनीताल, टिहरी, बागेश्वर और पिथाैरागढ़ में अत्यंत भारी वर्षा हो सकती है। तीन दिन के लिए रेड अलर्ट जारी कर सभी जिलों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद नदी तटीय क्षेत्र में हुई मुनादी

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्र में रविवार से अगले तीन दिन तक भारी वर्षा (Heavy Rain Alert) की चेतावनी जारी की गई है। जिसको देखते हुए डोईवाला और ऋषिकेश तहसील प्रशासन की ओर से नदी तटीय क्षेत्र में मुनादी कराई गई है। जिसमें यहां रह रहे लोग को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट

ऋषिकेश तहसील के अंतर्गत गंगा नदी, चंद्रभागा नदी, ग्रामीण क्षेत्र में सोंग नदी, सुषवा नदी आदि क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोग नदी तटीय क्षेत्र में बसे हैं। डोईवाला क्षेत्र के अंतर्गत अभी बड़ी आबादी नदी के तट क्षेत्र में बसी हुई है। उप जिलाधिकारी डोईवाला शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसको देखते हुए प्रशासन की ओर से सावधानी बरती जा रही है। सभी बाढ़ संभावित क्षेत्र में टीम भेजकर मुनादी करा दी गई है। सभी लोगों को अपने अपने स्तर पर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है।

Devbhoomi Uttarakhand: भ्रष्टाचार मुक्त उत्तराखण्ड हमारा लक्ष्य – CM

 

 

 

Leave a Reply