Haldwani Violence : हल्द्वानी हिंसा का जायजा लेने पहुंचे मुख्य सचिव, शहर में कर्फ्यू लागू

57

हल्द्वानी। Haldwani Violence : उत्तराखंड के हल्द्वानी में उस वक्त तनातनी की स्थिति पैदा हो गई जब मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र कहे जाने वाले बनभूलपुरा में सरकारी जमीन पर बने अवैध मदरसे और नमाज स्थल को तोड़ने के लिए गई टीम पर हमला हो गया। इस हमले में पुलिसकर्मियों और मीडियाकर्मियों समेत 250 से ज्यादा लोग घायल हो गए। तनाव की स्थिति को देखते हुए चार कंपनी पैरा मिलिट्री फोर्स बुला ली गई। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए इंटरनेट बंद करने की तैयारी की जा रही है।

Farmers Protest : दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर धरने पर बैठे किसान, धारा 144 लागू

हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में भड़की हिंसा पर डीजीपी अभिनव कुमार ने कहा, मुख्य सचिव, एडीजी लॉ एंड ऑर्डर के साथ मैंने क्षेत्र की स्थिति का जायजा लिया और घटनाओं के क्रम को समझने के लिए एक बैठक की।

जिला प्रशासन से मिले फीडबैक के बाद हमारी दो प्राथमिकताएं हैं। 24 घंटे के भीतर हल्द्वानी शहर में सामान्य स्थिति बहाल करना और दूसरा सभी उपद्रवियों की पहचान करना और उनके खिलाफ कार्रवाई करना।

हालात का जायजा लेने पहुंच मुख्य सचिव राधा रतूड़ी

हिंसा के बाद हालात (Haldwani Violence) का जायजा लेने उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजीपी अभिनव कुमार और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर एपी अंशुमन हल्द्वानी पहुंचे। मुख्य सचिव ने कहा, “हम लोग पहले पूरी स्थिति को अच्छे से अध्ययन करेंगे और फिर उसके क्या लीगल बिंदु है वो देखेंगे।

पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात

पैरामिलिट्री की तीन कंपनी ने मोर्चेबंदी कर ली है। शनिवार तक सेना भी पहुंच जाएगी। डीएम का कहना है कि पैरामिलिट्री पहुंच गई है। 10 फरवरी की सुबह तक मिलिट्री भी पहुंच जाएगी।

मुख्यमंत्री धामी ने सख्‍ती से निपटने के द‍िए निर्देश

हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई घटना को लेकर मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर स‍िंह धामी ने शुक्रवार को शासकीय आवास पर अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। बैठक में सीएम धामी ने पुलिस को अराजक तत्वों से सख्‍ती से निपटने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं।

इलाज में जुटी रही डॉक्टरों की टीम

बेस अस्पताल के अतिरिक्त एसटीएच में डाक्टरों की टीम मौजूद रही। प्राचार्य प्रो. अरुण जोशी व चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जीएस तितियाल भी डटे रहे। डॉ. जोशी ने बताया कि सभी विभागों के विभागाध्यक्ष समेत डाक्टरों की टीम घायलों के इलाज में लगे रहे।

250 से अधिक घायल व एक की मौत

महिला एसडीएम व एसपी समेत करीब 250 से अधिक पथराव में चोटिल हो गए हैं, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई है। लोग अस्पतालों में उपचार करा रहे हैं।

शुक्रवार को बंद रहेंगे सभी स्कूल

शुक्रवार को बाजार एवं हल्द्वानी के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश भी जारी हो गए। रात में बनभूलपुरा निवासी फहीम को सुशीला तिवारी अस्पताल लाने पर मृत घोषित कर दिया गया।

उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश

तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए डीएम वंदना ने रात में नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगाते हुए उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश भी कर दिए गए।

शहरी क्षेत्र में कर्फ्यू लागू

हलद्वानी शहरी क्षेत्र में हिंसा के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह आदेश आज रात 9 बजे लागू हो गया और अगले आदेश तक लागू रहेगा।

PM in Rajya Sabha : राज्यसभा में पीएम ने दिल खोलकर की मनमोहन सिंह की तारीफ

Leave a Reply