Dehradun Weather : देहरादून में 40 पार पहुंचा पारा,भीषण गर्मी से झुलस रहे लोग

40
video

Dehradun Weather :  उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से मौसम अपने तेवर दिखा रहा है। तपते सूरज और गर्म हवाओं के थपेड़े मैदान से लेकर पहाड़ तक लोगों को झुलसा रहे हैं। राजधानी दून का अधिकतम तापमान तीसरे दिन भी लगातार 40 डिग्री के पार रहा। इसके चलते गर्म हवाओं ने दिन के साथ रात को भी परेशान किया।

Chardham Yatra : नए ठहराव स्थलों व पार्किंग स्थलों के लिए जल्द धनराशि जारी की जाएगी : मुख्य सचिव

इस बार मई में अभी तक सात दिन तक पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। इस बीच चार बार रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया। आंकड़ों पर नजर डालें तो दून का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री के इजाफे के साथ 40.6 डिग्री दर्ज किया गया।

रात का न्यूनतम तापमान भी सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है आज (बुधवार) से अगले दो दिन तापमान में सामान्य से चार से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। जिसके चलते मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्म हवाएं परेशान कर सकती हैं।

पर्वतीय जिलों में झोंकेदार हवाएं चलने की चेतावनी (Dehradun Weather)

प्रदेश के पर्वतीय जिलों में आज (बुधवार) झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ इलाकों में दोपहर और शाम के समय 30 से 40 किलोमीटर की तेजी से झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना है। इसके अलावा इन जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

यह रहा तापमान

स्थान अधिकतम न्यूनतम

देहरादून 40.6 24.4

पंतनगर 40.8 27.0

मुक्तेश्वर 29.6 15.5

नई टिहरी 29.2 19.3

पहाड़ों पर भी चलने लगी गर्म हवा

सामान्य तापमान में चार से पांच डिग्री तक की बढ़ोतरी होने से पहाड़ों पर भी गर्म हवाएं चलने लगी हैं। मसूरी, अल्मोड़ा, चमोली, रुद्रप्रयाग समेत पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में तापमान में हुई बढ़ोतरी से दिन के समय गर्म हवाएं परेशान करने लगी हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, सामान्य तापमान में 4.5 डिग्री की बढ़ोतरी होने के बाद गर्म हवाएं चलती हैं। इस बार मई में मैदान से लेकर पर्वतीय जिलों के कुछ हिस्सों में सामान्य तापमान में चार से पांच डिग्री तक का इजाफा हुआ है। जिसके चलते पहाड़ों पर गर्म हवाएं चलने लगी हैं।

Election 2024 : पीएम मोदी का दावा; ‘BJP के लिए सबसे ज्यादा फायदे वाला राज्य होगा बंगाल’

video

Leave a Reply