गैरसैंण के विकास के लिए कार्य कर रही सरकार: जार्ज आईवान

0
575

उत्तराखंड विधानसभा के मनोनीत विधायक जार्ज आईवान ग्रेगमैन ने कहा कि सरकार गैरसैंण राजधानी के लिए अवस्थापना सुविधाओं पर लगातार कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि राजधानी एक दिन में बनने वाली प्रक्रिया नहीं है। उन्होंने कहा कि राजधानी बनाने के लिए कई जरूरी व्यवस्थाएं करनी पड़ती हैं और सरकार गैरसैंण के विकास के लिए कार्य कर रही है। रविवार को विधायक जार्ज द्वाराहाट पहुंचे जहां उनका भव्य स्वागत किया।

दौरान उन्होंने क्षेत्र के मैथोडिस्ट चर्च जाकर प्रार्थना सभा में भाग लिया। और कालीखोली में रहने वाले इसाई समुदाय के लोगों से मुलाकात की। राज्य के एकमात्र मनोनीत विधायक एंग्लो इंडियन जार्ज आईवान ने कहा कि पहाड़ के लोग ईमानदार, मेहनती एवं उद्यमी हैं। पलायन को रोकने एवं आर्थिक मजबूती के लिए लोगों को कृषि, पशुपालन के साथ ही जैविक खेती को अपनाना होगा।

उन्होंने कहा कि इजराइल जैसे छोटे देश में तकनीकी व मशीनों के सहारे अभूतपूर्व प्रगति की है। तो फिर उत्तराखंड के लोग क्यों नहीं कर सकते। उन्होंने शिक्षा के लिए सरकारी शिक्षकों को बेहतर बताते हुए कहा कि शिक्षकों को केवल शिक्षण कार्यों में ही रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि शिक्षक मनोयोग से कार्य करें तो प्राईवेट स्कूलों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। इस दौरान उनके साथ विधायक महेश नेगी, मुकुल साह, भूपेन्द्र कांडपाल आदि मौजूद रहे।

रामनवमी के अवसर पर मंदिरों में उमड़े भक्त

चैत्र नवरात्र के नवमी के दिन रविवार को मंदिरों में मां दुर्गा के महागौरी और सिद्धि दात्रि स्वरूप की पूजा अर्चना की गई। नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह कन्या पूजन का दौर चला साथ ही मंदिरों में दिन भर भजन कीर्तनों का आयोजन किया गया।

रविवार को नवमी के अवसर पर नगर के रामशिला मंदिर, रघुनाथ मंदिर, नंदा देवी, उल्का देवी, त्रिपुरा सुंदरी, शीतलादेवी, चितई, जागेश्वर, हवालबाग के पातलीबगड़ राममंदिर एवं श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर में भी सुबह से भक्तों की भीड़ लगी रही। इस दौरान भक्तों ने मंदिरों में मंत्रोच्चार और जयकारों के साथ पूजा अर्चना की।

LEAVE A REPLY