UP Nagar Nikay Chunav 2023 : आज जारी होगा सीटों का अंतिम आरक्षण

308

UP Nagar Nikay Chunav 2023 : नगरीय निकाय चुनाव के िलए आज सीटों का अंतिम आरक्षण जारी हो सकता है। समाजवादी पार्टी की आपत्तियों के कारण निस्तारण में ज्यादा समय लग रहा है। नौ या दस अप्रैल को चुनाव कार्यक्रम जारी किए जाने की संभावना है।

Kaladhungi : मुख्यमंत्री ने कालाढूंगी में 95.09 करोड़ की 36 योजनाओं का किया लोकार्पण

नगरीय निकाय चुनाव (UP Nagar Nikay Chunav 2023) के लिए सीटों के फाइनल आरक्षण की अधिसूचना रविवार को जारी हो सकती है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग 9-10 अप्रैल तक चुनाव की तारीखों का एलान कर सकता है। नगर विकास विभाग की ओर से निकाय चुनाव के लिए सीटों के अनंतिम आरक्षण की अधिसूचना 30 मार्च को जारी हुई थी।

विभाग की ओर से अनंतिम आरक्षण पर 6 अप्रैल तक आपत्तियां मांगी गई थी। जिलाधिकारियों से लेकर विभाग के निदेशालय तक नगर पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष और महापौर पद पर आरक्षण में 2000 से अधिक आपत्तियां मिली हैं। विभाग की टीम ने प्रत्येक आपत्ति का अध्ययन कर उसके निस्तारण की कार्यवाही बृहस्पतिवार से ही शुरू कर दी थी। शुक्रवार को भी आपत्तियों के निस्तारण की कार्यवाही चलती रही।

विभाग के सूत्रों के मुताबिक शनिवार दोपहर तक आपत्तियों का निस्तारण होने के बाद 17 नगर निगम, 199 नगर पालिका परिषद और 544 नगर पंचायतों में सीटों के आरक्षण की अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी। अंतिम अधिसूचना जारी होने के बाद सरकार ओर से चुनाव कार्यक्रम राज्य निर्वाचन आयोग को भेजने की तैयारी है।

सपा की आपत्तियों के निस्तारण पर चली लंबी कार्यवाही

समाजवादी पार्टी की ओर से सीटों के आरक्षण पर जताई गई आपत्तियों पर नगर विकास विभाग को जमकर मशक्कत करनी पड़ी। सपा की ओर से जताई गई प्रत्येक आपत्ति के निस्तारण के लिए विधिक राय भी ली गई। प्रत्येक आपत्ति का निस्तारण करते हुए उसका जवाब भी दिया जाएगा। देर रात तक सपा की आपत्तियों के निस्तारण की कार्यवाही चलती रही। विभाग की ओर से आपत्तियों का निस्तारण कर चरणबद्ध तरीके से अंतिम अधिसूचना जारी की जाएगी।

Kaladhungi : मुख्यमंत्री ने कालाढूंगी में 95.09 करोड़ की 36 योजनाओं का किया लोकार्पण

 

 

Leave a Reply