Union Minister of State: प्रह्लाद पटेल ने कहा- हर घर नल, हर घर जल का लक्ष्य 2022 तक होगा पूरा

0
57

देहरादून। Union Minister of State:  केंद्रीय जल शक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि वर्ष 2022 तक हर घर तक पेयजल पहुंचाने के लक्ष्य को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड इस दिशा में काफी तेजी से काम कर रहा है। यहां अभी तक 47 प्रतिशत घरों तक पानी पहुंचाया जा चुका है। लक्ष्य समय से पूरा हो, इसके लिए पेयजल निगम व जल जीवन मिशन से जुड़े कर्मचारियों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त रखने और टेंडर प्रक्रिया को जारी रखने के लिए निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया जाएगा। यह भी कहा जाएगा कि सर्वदलीय बैठक में इस मसले को रखा जाए। उन्होंने कहा कि गांवों को खुले में शौचालय मुक्त (ओडीएफ) की प्लस टू श्रेणी में भी उत्तराखंड का प्रदर्शन काफी अच्छा है।

Ministry of Jal Shakti : प्रहलाद पटेल ने CM धामी से की भेंट

14 अगस्त, 2019 में जल जीवन मिशन घोषित हुआ था

शनिवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए केंद्रीय जलशक्ति राज्य मंत्री ने कहा कि देश में इस समय असंभव से दिखने वाले काम समय सीमा के भीतर संभव हो गए हैं। जिन परियोजनाओं पर काम चल रहा है, वे भी समय के साथ पूरी कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि 14 अगस्त, 2019 में जल जीवन मिशन घोषित हुआ था, उस समय उत्तराखंड में आठ प्रतिशत घरों में नल के जरिये पेयजल आता था। आज यह 47 प्रतिशत पहुंच गया है। इस रफ्तार से 2022 में यहां भी लक्ष्य पूरा हो जाएगा।

स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केंद्र ने ओडीएफ प्लस टू योजना शुरू की

Union Minister of State: ने कहा कि स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ाते हुए केंद्र ने ओडीएफ प्लस टू योजना शुरू की है। इसमें यह लक्ष्य रखा गया है कि ग्राम पंचायत, आंगनबाड़ी, स्कूल, धार्मिक स्थल व बाजार में शौचालय की व्यवस्था की जाएगी। पंचायत में जो भी कचरा निकलता है, उसका प्रबंधन हो। ग्रे वाटर मैनेजमेंट किया जाए। यह सब होने पर स्वच्छता मिशन को जारी रखते हुए जागरूकता के साइन बोर्ड लगाए जाएंगे और मकान बनाते वक्त शौचालय का निर्माण अनिवार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था अब 20 दिन पहले ही बनाई गई है। उत्तराखंड की लगभग 20 प्रतिशत पंचायत पहले व दूसरे मानक को पूरा करती हैं।

NITI Aayog, उत्तराखण्ड के विकास में निभा रहा है पार्टनर की भूमिका

Leave a Reply