सफलता के लिए मेहनत और जुनून आवश्यक: रौतेला

1257

कुमाऊं कमिश्नर राजीव रौतेला और डीएम वीके सुमन ने गुरुवार को कुमाऊं विवि के नैनो साइंस एवं नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्वयं भू-वेस्ट रिसाइक्लिंग मशीन के कार्य करने की प्रक्रिया का जायजा लिया। विज्ञान से जुड़े छात्रों के साथ अनुभव भी साझा किए। विभागाध्यक्ष प्रो. नंद गोपाल साहू ने शोध के संबध में जानकारी दी। बता दें कि कुमाऊं विवि के रसायन विज्ञान विभाग में नैनो साइंस एवं नैनो टेक्नोलॉजी सेंटर की ओर से प्लास्टिक से निजात के लिए रिसाइक्लिंग मशीन को स्थापित किया है।

गुरुवार को इस प्रक्रिया के निरीक्षण के लिए मंडलायुक्त रौतेला और डीएम सुमन पहुंचे। इस दौरान प्रो. साहू तथा अन्य शोधार्थियों ने बताया कि स्वयं भू-वेस्ट रिसाइक्लिंग मशीन द्वारा खराब प्लास्टिक को ग्राफीन और फ्यूल में परिवर्तित किया जाता है। इससे प्राप्त ग्राफीन का उपयोग उर्जा, पॉलीमर, कंपोजिट, वाटर प्यूरीफिकेशन आदि किया जा सकता है। निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने नैनो साइंस एवं टेक्नोलॉजी सेंटर के शोध का प्रस्ताव तैयार करने को कहा। इससे शासन से स्वीकृति के बाद इसमें शोध के लिए धनराशि आवंटित कराई जा सके। इसके बाद उन्होंने विज्ञान के छात्रों और शोधार्थियों से वार्ता की। इस दौरान उन्होंने अपने अनुभव साझा किए।

सफल होने के लिए रणनीति के तहत करनी होगी तैयारी

उन्होंने कहा कि सफलता के लिए मेहनत और जुनून आवश्यक है। जीवन चुनौती है, इसमें सफल होने के लिए रणनीति के तहत तैयारी करनी होगी। डीएसबी के परिसर निदेशक प्रो. एलएम जोशी, पूर्व परिसर निदेशक प्रो. एसपीएस मेहता, डॉ. गीता तिवारी, डॉ. ललित मोहन, नगर पालिका के ईओ रोहिताश शर्मा, छात्र महासंघ अध्यक्ष पुष्कर नैनवाल, छात्रसंघ अध्यक्ष अभिषेक मेहरा, दयाकिशन पोखरिया, रूचिर साह, नवीन भट्ट, विनयदीप पुनेठा, मनोज कड़ाकोटी, संदीप पांडे, सुनील दानू, नेहा, चेतना, गौरव, हिमानी, नीमा, सीमा, पवन धपोला, भास्कर बोरा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply