Hi-Tech Animal Husbandry Training Center: खोलने के CM ने दिए निर्देश

360

देहरादून: Hi-Tech Animal Husbandry Training Center मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चम्पावत में हाइटेक मौनपालन प्रशिक्षण केंद्र (Hi-Tech Animal Husbandry Training Center) खोलने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मौनपालन की संभावनाओं के संबंध में विस्तृत विवरण उपलब्ध कराया जाए। गुरुवार को मुख्यमंत्री आवास में मुख्यमंत्री ने शहद निकालने के कार्यक्रम का अवलोकन किया। इस दौरान तकरीबन 25 किलो शहद निकाला गया। मुख्यमंत्री ने उद्यान प्रभारी को मुख्यमंत्री आवास परिसर और परिसर से बाहर खाली स्थानों पर मौनपालन के लिए उपयुक्त स्थान चिह्नित करने के निर्देश दिए।

Women empowerment and child development: की समीक्षा बैठक

जानिए और क्‍या बोले सीएम पुष्‍कर सिंह धामी

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास परिसर को औद्यानिकी क्रियाकलापों के उत्कृष्ट माडल के रूप में विकसित किया जाए, जिससे यहां आने वालों को औद्यानिकी से संबंधित उन्नत तकनीकों की जानकारी प्राप्त हो सके।

इस दौरान निदेशक उद्यान डा हरमिंदर बवेजा ने बताया कि मधुमक्खियों से शहद उत्पादन के अतिरिक्त कई अन्य महत्वपूर्ण उत्पाद प्राप्त होते हैं। मौनपालन क्षेत्र में रोजगार के सृजित होने से काश्तकारों को अतिरिक्त आय भी प्राप्त होती है। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री चंदन राम दास, विधायक कैलाश गहतोड़ी के अलावा कई मौनपालक भी उपस्थित थे।

वृद्धावस्था, निराश्रित विधवा व दिव्यांग पेंशन अब 1500 रुपये

शासन ने समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत वृद्धावस्था, निराश्रित विधवा भरण पोषण अनुदान तथा दिव्यांग पेंशन योजना के तहत पेंशन की दरों में बढ़ोतरी की है। इनकी दरों में 100 रुपये की वृद्धि की गई है। अब यह पेंशन 1500 रुपये प्रतिमाह दी जाएगी।

प्रदेश में भाजपा की पिछली सरकार के दौरान जनवरी में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत दी जाने वाली पेंशन की दरों में बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया था। अब इस पर शासनादेश जारी हो गया है। प्रमुख सचिव समाज कल्याण एल फैनई द्वारा निदेशक समाज कल्याण को जारी आदेश में कहा गया है कि यह वृद्धि तत्काल प्रभाव से लागू होगी। वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित विधवा भरण पोषण अनुदान तथा दिव्यांग पेंशन योजना की बढ़ी दरों में केंद्रांश भी शामिल है।

Department of Energy: के साथ मुख्यमंत्री धामी ने की बैठक

Leave a Reply