ठंड के बाद भी हार नहीं मान रहा डेंगू का मच्छर Dehradun News

0
426

देहरादून। मौसम में ठंडक बढ़ने के बाद मच्छर की सक्रियता जरूर कम हुई, लेकिन डेंगू के मामले अब भी थमे नहीं हैं। रोजाना डेंगू के नए मामले आ ही रहे हैं। देहरादून में चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस तरह देहरादून में अब तक 4974 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है।

चाय की चुस्की के साथ रात में होगी चेकिंग, वॉट्सएप के जरिये भेजनी होगी फोटो

ठंड बढ़ने के साथ ही डेंगू की बीमारी फैलाने वाला मच्छर निष्क्रिय होता जा रहा है। इससे स्वास्थ्य महकमा राहत महसूस कर रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि डेंगू के जो दो-चार मामले सामने आ रहे हैं वह चिंता का विषय नहीं है। आने वाले दिनों में इसका असर पूरी तरह खत्म हो जाएगा। यह जरूर है कि डेंगू ने इस बार गत वर्षों के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। जिस तरह अभी भी मामले आ ही रहे हैं, मरीजों का आंकड़ा पांच हजार पार कर जाएगा।

दून की लैब में अब तक 15 हजार सैंपल की जांच

पिछले सालों की तुलना में इस बार देहरादून में डेंगू के मच्छर ने जमकर कहर बरपाया है। जुलाई में डेंगू की दस्तक होने के बाद दिन-प्रतिदिन इसका प्रकोप बढ़ता ही गया। स्थिति यह रही कि अगले तीन माह में मरीजों की संख्या रिकार्ड तक पहुंच गई।

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय की पैथोलॉजी लैब में सर्वाधिक 15337 मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच हुई है। जिनमें 1920 मामले पॉजीटिव रहे। इसी तरह गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय में 3249 मरीजों की जांच हुई। इनमें 1296 में डेंगू की पुष्टि हुई।

एसपीएस अस्पताल ऋषिकेश की लैब में 1245 मरीजों की जांच और 684 मामलों में डेंगू की पुष्टि हुई। वहीं कोरोनेशन अस्पताल में 1182 मरीजों के सैंपल की जांच हुई। इनमें 721 मामले पॉजीटिव आए। सीएचसी रायपुर में जिन 1018 मरीजों की जांच हुई उनमें 353 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

Debit Card की जगह क्यों इस्तेमाल करना चाहिए Credit Card

 

LEAVE A REPLY