Union Cabinet Decisions: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिए गए बड़े फैसले 

291

नई दिल्‍ली। Union Cabinet Decisions:  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़े फैसले लिए गए। कैबिनेट ने बुधवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई, 2022 से महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत में 4 फीसद की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी। देश में लगभग 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 61 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं। इसके अलावा केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई अन्‍य फैसले भी लिए गए। जानें केंद्रीय कैबिनेट ने कौन कौन से फैसले लिए हैं।

Ankita Murder Case: अंकिता के परिजनों को दी जाएगी 25 लाख की आर्थिक सहायता

तीन महीने के लिए बढ़ाई गई मुफ्त राशन योजना

केंद्र सरकार ने बुधवार को गरीबों के लिए मुफ्त राशन उपलब्ध कराने की राशन योजना को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया। सरकार ने महंगाई से राहत देने के लिए यह कदम उठाया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने यह जानकारी देते हुए कहा कि देश के 80 करोड़ गरीबों को हर महीने 5 किलो गेहूं और चावल मुफ्त देने की योजना को अब 31 दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

महंगाई भत्ते में चार फीसद की बढ़ोतरी

केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet Decisions) ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में चार फीसद की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस वार्ता में यह जानकारी दी। सरकार के इस फैसले से केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी 1 जुलाई, 2022 से क्रमशः बढ़े हुए महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) के हकदार होंगे। पढ़ें पूरी खबर- केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा, कैबिनेट ने महंगाई भत्ता 4 फीसद बढ़ाने को दी मंजूरी

रेलवे स्‍टेशनों का होगा पुनर्विकास

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट ने 199 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का फैसला किया है। सरकार के फैसले के मुताबिक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, CSMT रेलवे स्टेशन और अहमदाबाद रेलवे स्टेशन सहित इन सभी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में 60,000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। केंद्रीय रेल मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन बसों, ऑटो और मेट्रो रेल सेवाओं के साथ ट्रेन सेवाओं को एकीकृत करेगा।

Kanpur Dead Body Case: डेढ़ साल से कैसे घरवालों ने रखी थी लाश

Leave a Reply