PM Modi Kushinagar Visit : कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा देश को करेंगे अर्पित

0
129

कुशीनगर। PM Modi Kushinagar Visit : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को उत्तर प्रदेश स्थित कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात दी। 589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन गया है। यह उत्तर प्रदेश का तीसरा और सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट भी है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा। उन्होंने महापरिनिर्वाण स्थल में बुद्ध प्रतिमा पर चीवर चढ़ाया और भिक्षुओं को चीवर दान किया। पीएम मोदी ने अभिधम्म समारोह को भी संबोधित किया। कुछ ही देर में प्रधानमंत्री यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण और 281 करोड़ रुपये से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे।

CM dhami : बोले, समयबद्धता से की जाए घोषणाओं पर कार्यवाही

PM Modi Kushinagar Visit :

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अभिधम्म समारोह में कहा कि हमने ज्ञान, महान संदेशों और महान आत्माओं के विचारों को बांधने में कभी भरोसा नहीं किया है। हमारा जो कुछ भी था, उसे मानवता के लिए मम भाव से अर्पित किया है। दुनिया में जहां-जहां भी बुद्ध के विचारों को आत्मसात किया गया, वहां कठिन परिस्थितियों में भी प्रगति के रास्ते बने। अगर हम बुद्ध के संदेश को अपना लेते हैं तो सद्कर्म का मार्ग प्रशस्त हो जाता है। अहिंसा, दया, करुणा ऐसे मानवीय मूल्य आज भी उतनी ही सहजता से भारत के अंतर्मन में रचे बसे हैं। बुद्ध आज भी भारत के संविधान की प्रेरणा हैं। बुद्ध का धम्म चक्र भारत के तिरंगे पर विराजमान होकर हमें गति दे रहा है। भगवान बुद्ध ने कहा था- ‘अप्प दीपो भव’। यानी, अपने दीपक स्वयं बनो। जब व्यक्ति स्वयं प्रकाशित होता है तभी वह संसार को भी प्रकाश देता है। यही भारत के लिए आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा है। बुद्ध इसीलिए ही वैश्विक हैं क्योंकि बुद्ध अपने भीतर से शुरुआत करने के लिए कहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भगवान बुद्ध की कृपा से आज के दिन कई अलौकिक संयोग एक साथ प्रकट हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बुद्ध के संदेश पूरी मानवता के कल्याण के लिए हैं। अलग-अलग देश और अलग-अलग परिवेश, लेकिन मानवता की आत्मा में बसे भगवान बुद्ध सबको जोड़ रहे हैं। भारत ने भगवान बुद्ध की इस सीख को अपनी विकास यात्रा का हिस्सा बनाया है। एक तरीके से भारत ने इसे अंगीकार किया है।

-महापरिनिर्वाण स्थल ‘अभिधम्म दिवस’ के अवसर पर कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री किरण किरण रिजिजू ने कहा कि एक बौद्ध और भारतीय होने के नाते मैं हमेशा यही सोचता था कि जिस धरा ने बुद्ध भगवान को पूरी दुनिया को दिया है, इस पवित्र धरती कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट कब मिलेगा? और वो सपना आज पूरा हुआ है।

PM Modi Kushinagar Visit : मोदी कुशीनगर के महापरिनिर्वाण स्थल पहुंचे

-अभिधम्म दिवस पर प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुशीनगर के महापरिनिर्वाण स्थल पहुंचे। उन्होंने भगवान बुद्ध के दर्शन किए। उन्होंने गुजरात और वडनगर से जुड़े बौद्ध अवशेष देखा। उत्खनन का कार्य 1953 मे शुरू हुआ था। महापरिनिर्वाण परिसर में लगी प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। महापरिनिर्वाण स्थल पहुंचे और दीप प्रज्ज्वलित किया। बौद्ध भिक्षु भदंत एबी ज्ञानेश्वर ने पीएम, सीएम और राज्यपाल को चीवर प्रसाद में दिया। पीएम मोदी ने 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से चीवर दान किया।

-पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था-श्रद्धा का केंद्र है। आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है। कुशीनगर हवाई अड्डा सिर्फ एयर कनेक्टिविटी के लिहाज से ही महत्वपूर्ण नहीं है। इससे किसान, पशुपालक, दुकानदार, मजदूर, स्थानीय उद्योगपति, सभी लाभान्वित होंगे। पर्यटन में असीमित वृद्धि होगी। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। आने वाले तीन से चार वर्षों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, सीपौड का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कुशीनगर हवाई अड्डा दशकों की उम्मीदों का फल है। आज मुझे दोगुनी खुशी हो रही है। तीर्थाटन के साथ-साथ पूर्वांचल के जनप्रतिनिधि के रूप में एक सकंल्प को भी पूरा करने का अवसर मिला है। यह एयरपोर्ट अर्थव्यस्था में बदलाव लाएगा। उन्होंने कहा कि देश का एविएशन सेक्टर प्रोफेशनली चले, सुविधा और सुरक्षा को प्राथमिकता मिले, इसके लिए हाल में एयर इंडिया से जुड़ा बड़ा कदम देश ने उठाया है। ऐसा ही एक बड़ा रिफॉर्म डिफेंस एयरस्पेस को सिविल यूज के लिए खोलने से जुड़ा है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। उड़ान योजना के तहत बीते कुछ वर्षों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि भारत विश्व भर के बौद्ध समाज की श्रद्धा आस्था और प्रेरणा का केंद्र है। आज कुशीनगर इंंटरनेशनल एयरपोर्ट की यह सुविधा एक प्रकार से उनकी श्रद्धा को अर्पित पुष्पांजलि है।

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज शरद पूर्णिमा की तिथि और महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर पूर्वी उत्तर प्रदेश को विकास की नई उड़ान मिल रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बहुत-बहुत धन्यवाद। ‘दुनिया ने युद्ध दिया और भारत ने बुद्ध दिया’, प्रधानमंत्री ने यूएन में यही बात तो कही थी। यह संदेश दुनिया के कोने-कोने में गया। कुशीनगर का यह हवाई अड्डा यूपी का नौवां हवाई अड्डा है और यह यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है।

PM Modi Kushinagar Visit : कुशीनगर का यह हवाई अड्डा आज कीर्तिमान स्थापित

-केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने संबोधन में कहा कि आज आठ बौद्ध धार्मिक स्थलों को जोड़ा जा रहा है। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में संभव होने जा रहा है। दो साल में निर्माण कर यह कुशीनगर का यह हवाई अड्डा आज कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कुशीनगर पहुंचे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया स्वागत।

-अश्विन पूर्णिमा पर बुधवार को श्रीलंका के मंत्रियों व बौद्ध भिक्षुओं का प्रतिनिधिमंडल अपने साथ भगवान बुद्ध की पवित्र अस्थियां लेकर कुशीनगर पहुंच गया है। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर अस्थिकलश का विशेष पूजन होगा। इसके बाद प्रतिनिधिमंडल अस्थिकलश को लेकर सारनाथ जाएगा। वहां भी पूजन होगा।

बौद्ध भिक्षुक अपने साथ लाई अस्थियों को तथागत की मुख्य प्रतिमा से स्पर्श करा कर पूजन करेंगे

-आश्विन पूर्णिमा विश्व के बौद्ध उपासको में ‘वैप पोया डे’ के रूप में प्रतिष्ठित है। इस खास तिथि को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की सुविधा देने के लिए चुना। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में करेंगे। इसी खास कार्यक्रम में शामिल होने श्रीलंका का प्रतिनिधिमंडल आ रहा है। बौद्ध भिक्षुक अपने साथ लाई अस्थियों को तथागत की मुख्य प्रतिमा से स्पर्श करा कर पूजन करेंगे। इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर में महापरिनिर्वाण मंदिर में अभिधम्म दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में ​हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी महापरिनिर्वाण मंदिर में शयन मुद्रा वाली बुद्ध प्रतिमा पर चीवर चढ़ाने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे।

281 करोड़ से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के मद्देनजर कुशीनगर में तैयारियां चल रही हैं। प्रधानमंत्री यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास – लोकार्पण और 281 करोड़ से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। बरवा फार्म में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि कल हमारे बुनियादी ढांचे और नागरिक उड्डयन क्षेत्र के लिए एक विशेष दिन है। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कोलंबो से उद्घाटन उड़ान के साथ होगा, जिसके यात्रियों में सम्मानित भिक्षुओं का एक समूह शामिल है। इस एयरपोर्ट से यूपी और बिहार को फायदा होगा। 20 अक्टूबर को मैं कुशीनगर की पवित्र भूमि में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन करने के लिए रहूंगा, जो आगे ‘ईज ऑफ लिविंग’ और विशेष अभिधम्म दिवस को चिह्नित करते हैं।

-प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बुधवार को कुशीनगर में ​4 घंटा 50 मिनट रहेंगे। उनका विमान सुबह 9:55 बजे एयरपोर्ट पर उतरेगा। 10 बजे से 10:40 बजे तक वह कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लोकार्पण समारोह में रहेंगे। 11:20 बजे कुशीनगर महापरिनिर्वाण टेंपल हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे। 11:25 बजे से 12:35 बजे तक महापरिनिर्वाण मंदिर में पूजन व धम्म सभा में भाग लेंगे। 12:40 बजे महापरिनिर्वाण मंदिर से प्रस्थान करेंगे। 1:10 बजे पीएम का हेलीकाप्टर बरवा फार्म स्थित सभा स्थल पर लैंड करेगा। 1:20 बजे से 2:05 बजे तक वह विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण व जनसभा को संबोधित करेंगे। 2:15 बजे पीएम सभा स्थल से एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे। 2: 45 बजे पीएम मोदी कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

Disaster rain in Uttarakhand: सीएम ने प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई दौरा

Leave a Reply