Modi Cabinet : संसद के विशेष सत्र के बीच मोदी कैबिनेट की अहम बैठक

170

Modi Cabinet :  संसद के विशेष सत्र के बीच कैबिनेट की अहम बैठक होगी। सूत्रों के मुताबिक, सोमवार शाम 6.30 बजे केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई (Modi Cabinet) गई है। बैठक संसद की एनेक्सी बिल्डिंग में होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम फैसले लिए जा सकते हैं।

Lakhimpur Kheri Case : लखीमपुर खीरी हिंसा मामले भंग हुई एसआइटी

कल सुबह 11 बजे इकट्ठे होंगे सदनों के सदस्य

प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों सदनों के सदस्यों से अनुरोध किया कि वे भारतीय संसद की समृद्ध विरासत को मनाने के लिए एकजुट हों। साथ ही उन्होंने कहा कि कल यानी 19 सितंबर को सुबह 11 बजे संसद के केंद्रीय कक्ष में इकट्ठा हों। सभी सदस्य 2047 तक देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लें संकल्प ।

यह भी बताया जा रहा है कि संसद के पांच दिवसीय सत्र में कई चौंकाने वाले कदम उठाए जा सकते हैं. हालांकि सत्र के लिए सूचीबद्ध एजेंडे का एक मुख्य विषय संविधान सभा से शुरू हुई संसद की 75 वर्ष की यात्रा पर एक विशेष चर्चा है. बता दे कि यह विधेयक पिछले मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा में पेश किया गया था. सरकार ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त और अन्य निर्वाचन आयुक्तों की नियुक्ति के प्रावधानों वाले विधेयक को भी सत्र में चर्चा एवं पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया है. सरकार के एजेंडे में कुल 4 विधेयक हैं, जिन्हें वह पेश करेगी. लेकिन वहीं विपक्ष की बात करें तो उनको आशंका है कि कुछ और बड़ा भी हो सकता है.

सूचीबद्ध एजेंडे का हिस्सा

यह भी तथ्य है कि सरकार को संसद में कुछ नए कानून या अन्य विषय पेश करने का विशेषाधिकार प्राप्त है जो जरूरी नहीं है कि सूचीबद्ध एजेंडे का हिस्सा हो लेकिन पहले ही सरकार ने विशेष सत्र का एजेंड जारी कर दिया था. सत्र के पहले दिन लोकसभा और राज्यसभा में 75 सालों में संसद की यात्रा पर चर्चा होगी. इस दौरान संविधान सभा से लेकर आज तक संसदीय यात्रा पर चर्चा होगी.

Aditya-L1 Mission : आदित्य-एल1 ने वैज्ञानिक आंकड़े एकत्र करना किया शुरू

Leave a Reply