Covid Vaccination In India: भारत में 162.73 करोड़ लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की डोज

443

नई दिल्ली। Covid Vaccination In India:  देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा है। इसी बीच भारत में टीकाकरण अभियान के तहत 162.73 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है। इनमें देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी 13.83 करोड़ से अधिक शेष और अप्रयुक्त कोविड वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 3,06,064 नए मामले सामने आए हैं। हालांकि, इस दौरान 2,43,495 लोग ठीक होकर अपने-अपने घरों को वापस लौट गए हैं।

Uttarakhand Congress: आज इतनी सीटों पर घोषित करेगी प्रत्याशी

भारत में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चल रहा

जानकारी के अनुसार, भारत में फरवरी तक कोरोना की तीसरी लहर का पीक आने की आशंका है। IIT मद्रास की एक स्टडी में दावा किया गया कि संक्रमण दर बतानी वाली R वैल्यू 14 से 21 जनवरी के बीच 2.2 से घटकर 1.57 रह गई है। ऐसे में तीसरी लहर के अगले 15 दिन में पीक पर पहुंचने का अनुमान है। दुनिया में ओमिक्रोन का प्रभाव कम हो रहा है, लेकिन भारत में इसका ट्रांसमिशन शुरू हो चुका है।

Covid Vaccination In India: आपको बता दें कि, देश में अभी 22,49,335 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 5.69 फीसदी है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 62,130 की वृद्धि दर्ज की गई है। देश में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर घटकर 93.07 फीसदी हो गई है। हालांकि देश में कोरोना महामारी का प्रसार लगातार जारी है।

खतरनाक वायरस ने इस सप्ताह लोगों की चिंता और अधिक बढ़ा दी

खतरनाक वायरस ने इस सप्ताह लोगों की चिंता और अधिक बढ़ा दी है। इस सप्ताह जान गंवाने वाले लोगों की संख्या पिछले सप्ताह की तुलना में दोगुनी हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार पिछले सप्ताह 1,396 लोगों की कोरोना से मौत हुई थी, लेकिन इस सप्ताह 2,680 लोगों की मौत हो गई। एक सप्ताह में मृतकों की संख्या में 92 फीसदी का इजाफा देखा गया है। इस बीच कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन का संक्रमण भारत में सामुदायिक प्रसार के स्तर पर पहुंच चुका है। दिल्ली-मुंबई जैसे मेट्रो शहरों में अधिकतर मरीज इसी से संक्रमित हैं। इस वजह से अस्पतालों व ICU में मरीज भी बढ़ने लगे हैं।

District Magistrates: से पीएम ने किया संवाद, एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट से सीख लेने दी सलाह

Leave a Reply