Congress Foundation Day : कांग्रेस पार्टी का 139वां स्थापना दिवस पर खरगे ने AICC मुख्यालय पर फहराया ध्वज

122

नई दिल्ली। Congress Foundation Day: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी के 139वें स्थापना दिवस समारोह पर दिल्ली में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) मुख्यालय में पार्टी का झंडा फहराया।

Haridwar News : पतंजलि पहुंचे सीएम धामी और राज्यपाल गुरमीत सिंह

कांग्रेस के 139वें स्थापना दिवस समारोह में AICC मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सांसद राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, सांसद राजीव शुक्ला, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल और अन्य पार्टी नेता मौजूद रहे।

कांग्रेस नेता और बिहार विधानसभा के पूर्व सदस्य शकील अहमद ने कहा कि पार्टी का उद्देश्य अपने गठन के बाद से ही आज भी कायम है और वह समाज को एकजुट करना और नफरत को दूर करना चाहती है।

अहमद ने कांग्रेस के गठन के बारे में एएनआई से बात करते हुए कहा, 28 दिसंबर, 1885 को जब कांग्रेस का गठन हुआ था, तब इसकी स्थापना के पीछे का मकसद वही था जो आज है।

कांग्रेस का गठन तब हुआ जब अंग्रेज समाज में नफरत फैला रहे थे और लोगों को एक-दूसरे के खिलाफ करने की कोशिश कर रहे थे। कांग्रेस का उद्देश्य समाज को एकजुट करना और ब्रिटिश शासन के चंगुल से मुक्त कराना था।

उन्होंने कहा, आज भी कांग्रेस समाज में फैलाई जा रही नफरत का विरोध करने की कोशिश कर रही है। हम समाज में नफरत खत्म करने और ‘मोहब्बत’ फैलाने के लिए तैयार हैं। जब देश एकजुट होगा तभी वह समृद्ध होगा। अस्थिरता के बीच कोई भी देश समृद्ध नहीं हो सकता।

गुरुवार को नागपुर से शुरू होने वाली ‘हैं तैयार हम’ रैली के बारे में बोलते हुए कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अंबिका सोनी ने कहा कि पार्टी रैली में महाराष्ट्र में अपना राजनीतिक आधार मजबूत करना चाहती है।

उन्होंने कहा, महाराष्ट्र में हमारा बहुत बड़ा राजनीतिक आधार है। हम उसे मजबूत करना चाहते हैं। राहुल गांधी का पैदल मार्च भी मणिपुर से महाराष्ट्र तक होगा।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर, 1885 को बॉम्बे (मुंबई) में दास तेजपाल संस्कृत कॉलेज में 72 प्रतिनिधियों की उपस्थिति में की गई थी। इसके संस्थापक महासचिव ए.ओ.ह्यूम थे तथा अध्यक्ष व्योमेश चन्द्र बनर्जी बनाये गये।

Priyanka ED Case : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रियंका गांधी का नाम चार्जशीट में दर्ज

 

Leave a Reply