G20 Summit 2023 : मेट्रो स्टेशन के कई एंट्री गेट रहेंगे बंद, एजवाइजरी जारी

254

नई दिल्ली। G20 Summit 2023 : जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (डीएमआरसी) को मेट्रो स्टेशन के कई एंट्री गेट बंद रखने की सलाह दी है। सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने डीएमआरसी को एक पत्र भी लिखा गया है। दिल्ली पुलिस ने वीवीआईपी मार्गों की ओर खुलने वाले स्टेशन के गेट बंद करने के लिए दिल्ली मेट्रो को एक पत्र लिखा है। साथ ही साथ पुलिस ने वीवीआईपी मेहमानों के ठहरने वाले स्थान और शिखर सम्मेलन स्थल की ओर खुलने वाले मेट्रो स्टेशन के गेट बंद करने को कहा है।

Supreme Court : पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाले अकबर लोन मांगें माफी, केंद्र की SC से अपील

8 से 10 सितंबर तक कई मेट्रो स्टेशन रह सकते हैं बंद

पुलिस ने सुरक्षा कारणों के चलते डीएमआरसी से खान मार्केट के तीन, मोती बाग के दो और आईटीओ के पांच स्टेशनों सहित 20 से ज्यादा मेट्रो स्टेशनों के गेट को 8 सितंबर से 10 सितंबर तक बंद करने के लिए कहा है।

पत्र में यह भी कहा गया है कि यदि पुलिस उपायुक्त या पुलिस मुख्यालय से गेट बंद करने का कोई अनुरोध मिलता है तो ऐसी परिस्थिति में डीएमआरसी को तुरंत सूचित किया जाएगा।

इस वर्ष भारत शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) की मेजबानी कर रहा है और इसमें यूरोपीय संघ और आमंत्रित अतिथि देशों के 30 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्षों और शीर्ष अधिकारियों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 14 प्रमुखों के भाग लेने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। G20 नेताओं का यह शिखर सम्मेलन प्रगति मैदान के नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र- भारत मंडपम में आयोजित होगा।

इसके लिए विदेशी मेहमानों के दिल्ली आना सात सितंबर से शुरू हो जाएगा। विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली पुलिस पूरी तरह से अलर्ट मोड पर है और इस दिशा में हर जरूरी कदम उठा रही है।

ये देश हैं G-20 के सदस्य

भारत, अमेरिका, चीन, रूस, ब्राजील, कनाडा, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, इटली, जापान, फ्रांस, जर्मनी, मेक्सिको, कोरिया गणराज्य, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, यूके एवं यूरोपीय संघ शामिल हैं।

Chandrayaan-3: ISRO ने विक्रम लैंडर की कराई दोबारा लैंडिंग, साझा किया वीडियो

 

Leave a Reply