Delhi G20 summit : जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे ऋषि सुनक

265

Delhi G20 summit : भारत की अध्यक्षता में जी20 का 9-10 सितंबर को शिखर सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए वैश्विक नेताओं का भारत पहुंचना शुरू हो गया है। ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली पहुंचे, अफ्रीकन यूनियन को भी जी20 समूह में शामिल किया जा सकता है। जब इसे लेकर यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि यह जी20 दो दिन में ही दुनिया की सारी समस्याओं को सुलझा लेगा…लेकिन मुझे लगता है कि इस दिशा में कदम उठाए जा सकते हैं।

By Election Results : त्रिपुरा की दोनों सीटों पर BJP, केरल में कांग्रेस जीती, जानें रुझान के नतीजे

लाइव अपडेट Delhi G20 summit

दिल्ली पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री

जी20 सम्मेलन में शिरकत करने दिल्ली पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा। साथ में पत्नी भी भारत पहुंची।

दिल्ली पहुंचे ब्रिटिश पीएम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे ने उनका स्वागत किया।

डॉ. एस जयशंकर ने मॉरीशस के पीएम से मुलाकात की

मॉरीशस के पीएम प्रवींद कुमार जगन्नाथ से भारत के केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने मुलाकात की।

यूनियन ऑफ कोमोरोस के राष्ट्रपति और अफ्रीकन यूनियन के अध्यक्ष अजाली असोमनी, जी20 सम्मेलन में शिरकत करने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

दिल्ली की सड़कों को फूलों से सजाया गया जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली को सजाया जा रहा है। खासकर जिन रास्तों से विदेशी राष्ट्राध्यक्ष गुजरेंगे, उन्हें खास तौर पर फूलों से सजाया जा रहा है।

जी20 नेताओं की पत्नियां करेंगी इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट का दौरा

केंद्रीय राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने बताया कि 9 सितंबर को जी20 (Delhi G20 summit) नेताओं की पत्नियां इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट का दौरा करेंगी। यहां वह कुछ महिला किसानों से मुलाकात करेंगी और कुछ शीर्ष लेबोरेट्रीज का भी दौरा करेंगी। साथ ही नेताओं की पत्नियों को मोटे अनाज और उससे बनी पारंपरिक डाइट के बारे में जानकारी दी जाएगी।

भारत पहुंची बांग्लादेश की पीएम

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंच गई हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री दर्शना जारदोश ने उनका स्वागत किया।

एचडी देवेगौड़ा नहीं होंगे जी20 रात्रिभोज में शामिल

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा स्वास्थ्य कारणों से जी20 के रात्रिभोज कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे। एचडी देवेगौड़ा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 9 सितंबर की शाम इस रात्रिभोज का आयोजन किया है। इस रात्रिभोज के लिए पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को भी आमंत्रित किया गया है।

एतिहासिक कार्यक्रम के तैयार भारत मंडपम

जी20 देशों के प्रतिनिधियों के लिए तैयार भारत मंडपम, लगभग पूरी हुईं तैयारियां

जी20 के घोषणा पत्र पर सभी की निगाहें

जी20 के शिखर सम्मेलन को लेकर जर्मनी के राजदूत फिलिप एकरमैन ने कहा कि ‘मुझे उम्मीद है कि जी20 के घोषणा पत्र में सभी चीजों का ख्याल रखा जाएगा। घोषणा पत्र में उन सभी बातों का जिक्र होना चाहिए, जिन पर हमें काम करना है। यह एक मुश्किल काम है लेकिन मुझे उम्मीद है कि घोषणा पत्र में सभी का ध्यान रखा जाएगा।’ एकरमैन ने कहा कि हम जी20 में अफ्रीकन यूनियन को शामिल करने का स्वागत करेंगे। यूरोपीय यूनियन के बाद यह देशों की दूसरी सबसे बड़ी यूनियन होगी।

प्रधानमंत्री मोदी 10 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ लंच मीटिंग करेंगे। साथ ही कनाडा के पीएम के साथ अलग बैठक करेंगे। इनके अलावा प्रधानमंत्री मोदी कोमोरोस, तुर्किए, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय यूनियन, यूरोपीय कमीशन, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत पहुंची इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी। केंद्रीय राज्यमंत्री शोभा करांदलाजे ने उनकी आगवानी की।

शिखर सम्मेलन में शामिल होने दिल्ली पहुंचे ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, जापानी प्रधानमंत्री भी पहुंचे

प्रधानमंत्री मोदी 8 सितंबर को मॉरीशस, बांग्लादेश के प्रधानमंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। 8 सितंबर को ही पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक करेंगे। जी20 शिखर सम्मेलन से 9 सितंबर को पीएम मोदी  जापान, जर्मनी और इटली ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

Rudraprayag Heavy Rain : रूद्रप्रयाग में भारी बारिश के कारण 21 सड़कें अवरुद्ध

Leave a Reply