Vande Bharat : दिल्ली-देहरादून वंदे भारत एक्सप्रेस का PM ने किया शुभारंभ

212
video

देहरादून। Vande Bharat Express : उत्तराखंड को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बड़ी सौगात दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून से दिल्ली के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। गुरुवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से दिल्ली आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन किया। बता दें कि इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे, जबकि रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव सहारनपुर जंक्शन पर उपस्थित होकर कार्यक्रम में जुड़े।

Agriculture and horticulture department : के साथ मुख्यमंत्री धामी ने की समीक्षा

29 मई से वंदे भारत एक्सप्रेस नियमित होगी संचालन

वहीं बात करें इसके किराया का चेयर कार का किराया 900 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1695 रुपये होगा। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया उत्तराखंड और देश की राजधानी को जोड़ने वाली यह पहली वंदे भारत ट्रेन है, जबकि उत्तर रेलवे की ओर से संचालित होने वाली यह चौथी वंदे भारत ट्रेन होगी। अब तक देश में कुल 16 वंदे भारत एक्सप्रेस चल रही हैं। 29 मई से वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित संचालन किया जाएगा।

सप्ताह में बुधवार को नहीं चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

दिल्ली आनंद विहार से देहरादून आने वाली गाड़ी का नंबर 20457 रहेगा, जबकि देहरादून से दिल्ली आनंद विहार जाने वाली गाड़ी का नंबर 20458 रहेगा। सप्ताह में बुधवार को छोड़कर वंदे भारत एक्सप्रेस शेष सभी छह दिन संचालित होगी।

सजाया गया दून रेलवे स्टेशन

दून रेलवे स्टेशन को वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के उद्घाटन के लिए फूलों से सजाया गया। वंदे भारत प्लेटफार्म नंबर नंबर-दो से दिल्ली आनंद विहार रेलवे स्टेशन के लिए रवाना होगी। सुरक्षा को लेकर रेलवे पुलिस बल एवं जीआरपी को तैनात किया गया। कार्यक्रम के दौरान सीसीटीवी से आने-जाने वाले व्यक्ति पर कड़ी निगरानी रहेगी। जिससे किसी भी तरह की कोई चूक न रहे। कार्यक्रम को लेकर रेलवे स्टेशन पर बड़ी टीवी स्क्रीन की व्यवस्था भी की गई है।

आज वंदे भारत एक्सप्रेस का मुफ्त सफर रहेगा

आज वंदे भारत एक्सप्रेस का पहले दिन मुफ्त सफर रहेगा, हालांकि विधिवत संचालन के बाद टिकट लेना होगा। वंदे भारत में कुल आठ कोच और इसकी यात्री क्षमता 570 की है। दून से हरिद्वार के बीच राजाजी पार्क क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए औसतन रफ्तार 60 किमी प्रति घंटा रखी गई है।

Crèche and Smart Class : का मुख्यमंत्री धामी ने किया शुभारंभ

video

Leave a Reply