Haryana Congress new president: हुड्डा समर्थक उदयभान बने सैलजा की जगह नए प्रधान

313

नई दिल्‍ली। Haryana Congress new president:  हरियाणा कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष के नाम का ऐलान कर‍ दिया गया है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक माने जाने वाले उदयभान को कुमारी सैलजा की जगह नया हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष (Haryana Congress new president) बनाया गया है। चार कार्यकारी अध्यक्ष भी बनाए गए हैं। नए संगठन में बड़े नेताओं की खींचतान का लाभ सेकेंड लाइन नेताओं को मिला है। बता दें कि हरियाणा कांग्रेस के नए संगठन का ब्‍लूप्रिंट सोमवार को ही तैयार कर लिया गया था।

Petrol-Diesel Price Hike: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर पीएम ने दी प्रतिक्रिया

श्रुति चौधरी सहित चार कार्यकारी अध्‍यक्ष भी बनाए गए

कांग्रेस ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर हरियाणा कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष उदयभान को बनाने की घोषणा की। इसके साथ ही पूर्व मंत्री किरण चौधरी की बेटी पूर्व सांसद श्रुति चौधरी, राम किशन गुर्जर, जितेंद कुमार भारद्वाज और सुरेश गुप्‍ता को कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाया गया है।

हुड्डा, बिश्नोई, किरण, सैलजा समर्थक द्वितीय पंक्ति के नेता संभालेंगे कांग्रेस की कमान

नए संगठन में खास बात यह है कि प्रदेश कांग्रेस की कमान पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, मौजूदा प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा, विधायक किरण चौधरी और कुलदीप बिश्नोई के समर्थक द्वितीय पंक्ति के नेताओं के हाथ रहेगी। खुद भूपेंद्र सिंह हुड्डा विधायक दल के नेता सहित कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन में भी अपनी सेवाएं देंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस विधायक दल के नेता पद पर बने रहेंगे। हुड्डा समर्थक पूर्व विधायक उदयभान को हरियाणा प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने से पूर्व सीएम की पार्टी पर पकड़ मजबूत हो गई है। चार कार्यकारी अध्यक्षों में भी एक हुड्डा, एक सुरजेवाला समर्थक, एक किरण चौधरी की बेटी हैंं।

कुमारी सैलजा ने हरियाणा कांग्रेस के नए अध्‍यक्ष और कार्यकारी अध्‍यक्षों को बधाई दी

इससे पहले कुमारी सैलजा ने हरियाणा कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था और इसे सोनिया गांधी ने मंजूर कर लिया। गुरुग्राम के जीतेंद्र भारद्वाज हुड्डा समर्थक और करनाल के सुरेश गुप्ता कांग्रेस के राष्‍ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला के समर्थक हैं। रामकिशन गुर्जर को कुमारी सैलजा का समर्थक माना जाता है। पूर्व सांसद श्रुति चौधरी विधायक किरण चौधरी की बेटी हैं। बताया जाता है कि हरियाणा कांग्रेस के अध्‍यक्ष पद पर दावेदारी जता रहे कुलदीप बिश्नोई को अभी सिर्फ़ आश्वासन मिला है।

उदयभान पहली बार 1987 में बने थे विधायक

हरियाणा कांग्रेस के नए अध्यक्ष (Haryana Congress new president) उदयभान 1987 में पहली बार लोकदल की टिकट पर हसनपुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र से विधायक बने थे।1989 में केंद्र में कृषि मंत्री बने पूर्व उप प्रधानमंत्री स्वर्गीय चौधरी देवीलाल ने उन्हें कृभको का राष्ट्रीय चेयरमैन बनाया और यह पद 1995 तक उदयभान के पास रहा।

इसके बाद उदयभान वर्ष 2000 , 2005 और 2014 में विधायक बने। उदयभान के पिता चौधरी गया लाल 1967 और 1977 में विधायक रहे। उदयभान के मंझले पुत्र राजगोपाल 2014 में भाजपा में शामिल होने के बाद होडल नगर पालिका की चेयरमैन बने थे। अब राजगोपाल भाजपा छोड़ वापस अपने पिता के साथ कांग्रेस में हैं।

काफी समय बाद किसी गुर्जर नेता को हरियाणा कांग्रेस में मिला अहम पद

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस में काफी समय बाद किसी गुर्जर नेता काे अहम पद मिला है । इससे पहले 1987 में जब कांग्रेस के केवल चार विधायक विधानसभा में थे तो फ़रीदाबाद के मेवला महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते चौधरी महेंद्र प्रताप सिंह को विधायक दल का नेता बनाया गया था।

इसके बाद अब पहली बार हरियाणा प्रदेश कांग्रेस में नारायणगढ़ के पूर्व विधायक रामकिशन गुर्जर को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है। राम किशन गुर्जर के पिता लालसिंह गुज़र भी नारायणगढ़ से चार बार विधायक रहे और पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय चौधरी भजनलाल के मंत्रिमंडल में मंत्री भी रहे।

रामकिशन गुर्जर 2005 और 2009 में नारायणगढ़ से विधायक रहे और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कि सरकार में मुख्य संसदीय सचिव रहे। रामकिशन गुर्जर फ़रीदाबाद के पूर्व सांसद अवतार सिंह भड़ाना और हरियाणा के पूर्व मंत्री करतार सिंह भड़ाना के बड़े भाई के दामाद हैं। वह केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर के समधी हैं। कृष्णपाल गुर्जर के सगे भतीजे से रामकिशन गुर्जर की बेटी का विवाह दो वर्ष पूर्व हुआ था। फ़िलहाल रामकिशन गुर्जर की पत्नी शैली चौधरी नारायणगढ़ से विधायक हैं।

Road accident: सड़क हादसे में एसडीएम लक्सर गंभीर रूप से घायल

Leave a Reply