Farmers protest delhi : दिल्ली के बॉर्डरों पर धारा 144 लागू; सड़कों पर कीलें और बैरिकेड्स लगे

128
video

Farmers protest delhi :  किसानों ने एक बार फिर दिल्ली कूच का एलान कर दिया है। 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली आने की खबर है। जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उनको आने से रोकने के लिए खासे इंतजाम किए हैं। दिल्ली के तमाम बॉर्डर के अलावा सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर ज्यादा एहतियात बरती जा रही है।

Haldwani Violence : बनभूलपुरा में हिंसा के बाद पलायन तेज; 300 परिवार घरों में लगा ताला

टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर लगे बैरिकेड्स

किसान मार्च को देखते हुए दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर सड़कों को बंद कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ टिकरी बॉर्डर पर भी बैरिकेड्स लगा दिए हैं। राजधानी दिल्ली के सभी बॉर्डर को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

यूपी गेट गाजीपुर लेन बंद

किसान संगठनों के मंगलवार को दिल्ली जाने से पहले दिल्ली यूपी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। रविवार रात से यूपी गेट गाजीपुर लेन को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया।इससे दिल्ली जाने वाले वाहन चालकों को बड़ी परेशानी हुई। सोमवार सुबह दिल्ली जाने वाले लोगों को भारी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है।

अन्य बॉर्डर पॉइंट पर भी तैयारी शुरू

यूपी गेट-गाजीपुर लेन पर लोहे की बैरिकेडिंग लगाकर दिल्ली जाने वाला रास्ता बंद कर दिया गया। इससे वाहन चालक एनएच 9 से यूपी गेट फ्लाईओवर के नीचे से दिल्ली नहीं जा सके। कई वाहन चालक दिल्ली से आने वाले रास्ते से होकर गाजीपुर मंडी की तरफ निकले। इस दौरान वाहनों की कतार लग गई।

वहीं, कौशांबी-आंनद विहार बॉर्डर (Farmers protest delhi ) पर भी बैरिकेड रख दिए गए। इस पॉइंट पर वाहन चालक एक लेन से होकर दिल्ली पहुंचे जबकि कौशांबी की इंटरनल रोड़ पर कंटेनर रखकर उसे बंद कर दिया गया। सोमवार सुबह दिल्ली जाने वाले लोगों को भारी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है। ऐसे में वाहन चालक यातायात संचालन को देखकर ही दिल्ली जाने के लिए घर से निकलें या फिर मेट्रो रेल का प्रयोग करें।

इन बॉर्डरों पर भी चौकसी बढ़ी

ऐसे में पुलिस इसे बड़ी चुनौती मान रही है। किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए लगभग सभी जिलों में पुलिस अपने जवानों को मॉक डि्रल करवा रही है। दिल्ली पुलिस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी रविवार को भी बैठकें करते रहे। अप्सरा, भोपरा, गाजीपुर, चिल्ला के अलावा बदरपुर बॉर्डर (Farmers protest delhi ) पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि फिलहाल सिंघु और टिकरी बॉर्डर को सील कर दिया गया है। वहां पर बगैर जांच के किसी भी वाहन को सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि 13 फरवरी को दोनों ही बॉर्डर को बैरिकेडिंग कर पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। वैकल्पिक रास्तों से ही वाहन चालक दिल्ली में प्रवेश कर सकेंगे। सिंघु बॉर्डर के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 12 और 13 फरवरी को लेकर एडवाइजरी जारी की है।

दिल्ली में धारा 144 लागू

किसानों का वर्ष 2020 जैसा आंदोलन खड़ा होने के गंभीर इनपुट मिलने के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड़ में आ गई है। इसे देखते हुए पूरी दिल्ली में वर्ष धारा 144 लागू कर दी गई है। चार से ज्यादा लोगों को एक साथ एकत्रित होने की अनुमति नहीं होगी।

पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने दिए आदेश

– सभी थानाध्यक्षों को पुलिसकर्मियों को छुट्टी रद्द कर ड्यूटी पर बुलाने के आदेश।
– एंटी राइट्स उपकरण तैयार रखने के लिए कहा गया।
– हर पुलिस स्टेशन में 5-6 टायर किलर रखने होंगे।
– थाना इलाके में बॉर्डर पिकेट लगानी होगी।
– शांति भंग करने वाले को तुरंत गिरफ्तार होंगे।
– पुलिस कार्यालय में तैनात स्टाफ तैयार रहे।
– रस्सी व लाठियां तैयार रखने के आदेश।
– लापरवाही बरतने वाले अधिकारी व कर्मियों पर होगी सख्त कार्रवाई।

Imran Khan : इमरान खान को बड़ी राहत; 12 मामलों में मिली जमानत

video

Leave a Reply