PM Modi Nepal Visit: पीएम मोदी ने नेपाल के PM देउबा के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

300
video

नई दिल्ली। PM Modi Nepal Visit: पीएम नरेन्द्र मोदी नेपाल (PM Narendra Modi in Nepal) दौरे पर हैं। मोदी सोमवार सुबह वायुसेना के हेलिकाप्टर से लुंबिनी पहुंचे। लुंबिनी पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका जोरदार स्वागत किया। मोदी लुंबिनी में सबसे पहले महामाया देवी मंदिर गए। माया देवी मंदिर में उन्होंने पूजा की। इस दौरान पीएम देउबा भी उनके साथ थे।

Gyanvapi Masjid Survey: ज्ञानवापी मामले में जांच के दौरान मिला शिवलिंग

पीएम देउबा के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

पीएम मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ लुंबिनी में द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच विकास, पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।

बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखी

पीएम मोदी ने बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला भी रखी। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल रहेंगे।

भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi Nepal Visit) ने लुंबिनी में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात भी की। भारतीय लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिला। भारतीय लोग ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय के नारे’ लगा रहे थे।

पीएम देउबा के साथ करेंगे बैठक

पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ बैठक भी करेंगे। दोनों नेताओं के बीच विकास, पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। बता दें कि साल 2014 में पीएम बनने के बाद मोदी का ये पांचवी बार नेपाल का दौरा है।

नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं- मोदी

नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। मोदी ने कहा कि मैं लुंबिनी पहुंचने पर प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किए जाने पर उनका धन्यवाद करता हूं। मोदी ने आगे कहा है मैं नेपाल के अद्भुत लोगों के बीच आकर खुश हूं।

वापसी में लखनऊ भी आएंगे मोदी

पीएम मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाणस्‍थली पर वंदन करेंगे। 30 मिनट प्रवास के बाद शाम करीब पांच बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे। पीएम लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे।

Thomas Cup 2022 में पहली बार कब्जा कर भारत बना चैम्पियन

video

Leave a Reply