कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच टीकाकरण अभियान में तेजी

863
video

देहरादून। कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच टीकाकरण अभियान भी अब तेज होने जा रहा है। आज यानी गुरुवार से 45 साल से अधिक उम्र के सभी व्यक्तियों को टीका लगेगा। इसके लिए शासन-प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी की हुई है। टीका लगाने वाले व्यक्ति को आरोग्य सेतु एप या कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद लाभार्थी के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा। कोरोना संक्रमण टीकाकरण के लिए एक मोबाइल नंबर से चार सदस्यों का पंजीकरण कराया जा सकता है। सरकारी अस्पतालों में टीका निश्शुल्क लगेगा, जबकि निजी अस्पतालों टीका के लिए शुल्क निर्धारित किया गया है।

मशहूर अभिनेत्री किरण खेर के फैंस के लिए बुरी खबर

लाभार्थी टीका लगाने के लिए अपनी इच्छानुसार

सरकारी या निजी अस्पताल का चयन कर सकता है। टीकाकरण के दौरान लाभार्थी के पास मोबाइल व पहचान पत्र (आधार कार्ड आदि) होना जरूरी है। टीका लगने के बाद व्यक्ति को करीब आधे घंटे तक सेंटर पर बनाए गए निगरानी कक्ष में ही रहना होगा। चिकित्सा अधिकारियों के मुताबिक जिन व्यक्तियों को कोई पुरानी बीमारी है और नियमित रूप से दवा चल रही है, वह अपने संबंधित दस्तावेज भी साथ लाएं।

इधर, पिछले दिनों की तरह बुधवार को भी प्रदेश में 418 केंद्रों पर 18 हजार 281 व्यक्तियों को टीका लगा है। इनमें सबसे अधिक 1426 लोग साठ साल से अधिक उम्र के रहे। 45 से 59 साल उम्र के भी 1829 व्यक्तियों को टीका लगा है। इसके अलावा 615 स्वास्थ्य कर्मियों व 1811 फ्रंटलाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण हुआ। इस तरह राज्य में अब तक एक लाख, 23 हजार, 619 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। साठ साल से अधिक उम्र के भी तीन लाख, 38 हजार, 661 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

नगर निगम में 130 मीडिया कर्मियों को भी लगा टीका

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने नगर निगम में कुंभ मेले में कवरेज के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले करीब 130 पत्रकारों को टीका लगाया गया। सूचना महानिदेशक रणवीर सिंह चौहान स्वयं वहां उपस्थित रहे और व्यवस्थाओं पर नजर रखी। सरकार की ओर से कोविड-टीकाकरण की व्यवस्था से सभी उत्साहित थे। मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना से लड़ाई में पत्रकारों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। कोरोना के लिए जरूरी सावधानियों के प्रति जन जागरूकता में पत्रकारों ने सकारात्मक भूमिका निभाई है। राज्य सरकार स्वच्छ, सुंदर व सुरक्षित कुंभ के आयोजन के लिए संकल्पबद्ध है। हमने कुंभ से जुड़े व्यक्तियों के टीकाकरण की तैयारी की है। कुंभ मेले के लिये कवरेज के लिए जाने वाले पत्रकारों का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

नंदीग्राम में पोलिंग बूथ का ममता बनर्जी ने किया दौरा

video

Leave a Reply