Weather Update: दिल्ली समेत देश के बाकी हिस्सों में कब होगी बारिश

276
video

नई दिल्ली। Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, पंजाब और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं। बढ़ते तापमान को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि लू की स्थिति इन अलग-अलग क्षेत्रों में जारी रहगी। 14 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलेगी। मध्य और आसपास के पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों से लू की स्थिति समाप्त हो गई है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद धीरे-धीरे दो से तीन डिग्री सेल्सियस तापमान के गिरावट की भविष्यवाणी की है।

Uttarakhand Budget Session: 14 जून से देहरादून में होगा सत्र

16 से 17 जून के बीच दिल्ली-एनसीआर में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई है। आइएमडी ने सोमवार को कहा कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 16 और 17 जून को बारिश की भविष्यवाणी की है। रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में और दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में लू चली थी। इसके साथ ही दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, झारखंड, दक्षिण-पश्चिम बिहार और उत्तरी ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही।

देश के इन हिस्सों में होगी जोरदार बारिश

आइएमडी ने अपने बुलेटिन में यह भी बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी ने कहा कि अगले कुछ दिनों के दौरान पश्चिमी प्रायद्वीपीय तट पर तेज बारिश जारी रहने की संभावना है और अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश जारी रह सकती है।

बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में होगी बारिश

मौसम विभाग (Weather Update) के अनुसार 13 से 16 जून के दौरान असम और मेघालय में भीषण बारिश की संभावना है। बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में 14-16 जून के दौरान गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में गरज और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की उम्मीद जताई है। साथ ही कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भीषण बारिश की संभावना है।

दिल्ली में लू को लेकर जारी हुआ यलो अलर्ट

दिल्ली में सोमवार की सुबह बेहद गर्म रही और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग नेआसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिससे चिलचिलाती धूप से दिल्ली के लोगों को कुछ राहत मिलेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

National Herald Case: ईडी से कांग्रेस को मिली बूस्टर डोज

video

Leave a Reply