Jammu Kashmir Election Phase 2 : जम्मू-कश्मीर दूसरे चरण में मतदान; एक बजे तक 36.93 फीसदी रहा मतदान

5
विज्ञापन

Jammu Kashmir Election Phase 2 : जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान हो रहा है। छह जिलों की 26 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला 25.78 लाख मतदाता करेंगे। शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी।

Gaurikund Road Accident : केदारनाथ यात्रा मार्ग पर वाहन दुर्घटनाग्रस्त; 13 घायल, एक की तलाश

एक बजे तक 36.93 फीसदी मतदान
बडगाम में 39.43 फीसदी मतदान
गांदरबल में 39.29 प्रतिशत वोटिंग
पुंछ में 49.94 फीसदी मतदान
राजोरी में 46.93 प्रतिशत वोटिंग
रियासी में 51.55 फीसदी मतदान
श्रीनगर में 17.95 प्रतिशत वोटिंग

विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने कई मतदान केंद्रों का किया दौरा

विदेशी प्रतिनिधिमंडल ने ओमपोरा (बडगाम) में मतदान केंद्रों का दौरा किया, इसके बाद लाल चौक निर्वाचन क्षेत्र के अमीरा कदल और एसपी कॉलेज, चिनार बाग में रुके। एसपी कॉलेज में प्रतिनिधियों को एक विशेष गुलाबी मतदान केंद्र का दौरा करने का मौका मिला, जिसका प्रबंधन पूरी तरह से महिलाओं द्वारा किया जाता है। इनमें से कई मतदान केंद्रों पर 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान बहुत कम मतदान हुआ था।

चिनार बाग के एस.पी. कॉलेज में प्रतिनिधि मंडल

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की मतदान प्रक्रिया को देखने के लिए विभिन्न देशों के राजनयिकों का एक प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर के मतदान केंद्रों का दौरा कर रहा है। चिनार बाग के एस.पी. कॉलेज में एक मतदान केंद्र का प्रतिनिधि मंडल ने दौरा किया। यह चौथा मतदान केंद्र है जिसका उन्होंने आज दौरा किया है। अमेरिका, मैक्सिको, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सोमालिया, पनामा, सिंगापुर, नाइजीरिया, स्पेन, दक्षिण अफ्रीका, नॉर्वे, तंजानिया, रवांडा, अल्जीरिया और फिलीपींस के राजनयिक इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं।

पूरी घाटी और जम्मू में उत्साह के साथ मतदान’

जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, “लोग बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए निकल रहे हैं… हमें बहुत खुशी है कि पूरी घाटी और जम्मू में उत्साह के साथ मतदान हो रहा है… चाहे श्रीनगर की घाटी हो, चाहे वो ऊंची पर्वत चोटियां हों जहां से व्यवधान के आह्वान आते थे, हर जगह लोग मतदान करने के लिए निकल रहे हैं। यहां तक कि उन इलाकों में भी जहां बहिष्कार के आह्वान होते थे, मतदाताओं में उत्साह है… यह दुनिया को देखना है कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से कैसे हो सकते हैं… विधानसभा चुनाव देखने के लिए बड़ी संख्या में राजनयिक भी इलाके में हैं…”

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कम हुआ है: रामदास अठावले

जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण पर केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि, “यह बहुत अच्छी बात है कि लोग बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए बाहर आ रहे हैं…भाजपा इन चुनावों में विजयी होगी क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय मंत्री अमित शाह के प्रयासों से जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कम हुआ है…जम्मू-कश्मीर विकास की दिशा में आगे बढ़ रहा है…”

‘दोनों चरणों में प्रचार के दौरान हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली’

नेशनल कॉन्फ्रेंस(NC) के सांसद आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी ने कहा कि दोनों चरणों में प्रचार के दौरान हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली। हमें इस चरण में बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है…”

‘सभी मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें हैं’ (Jammu Kashmir Election Phase 2)

श्रीनगर के जिला चुनाव अधिकारी बिलाल मोहिदीन ने कहा कि यहां 8 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें 932 मतदान केंद्र हैं, जहां 7.76 लाख मतदाता मतदान कर रहे हैं…सभी मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें हैं, हमें दोपहर तक अच्छे मतदान प्रतिशत की उम्मीद है…”

‘कांग्रेस के पास जम्मू-कश्मीर के लिए कोई विजन नहीं’

भाजपा नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह ने कहा, “मुझे पूरा भरोसा है कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान पहले चरण की तुलना में अधिक होगा…लोग बड़ी संख्या में मतदान करने के लिए बाहर आ रहे हैं…”

जेकेएनसी के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला के बयान पर उन्होंने कहा, “पहले पीडीपी गुपकार घोषणा के लिए पीपुल्स अलायंस का हिस्सा थी, उन्होंने उन्हें गठबंधन से हटा दिया…कांग्रेस के पास जम्मू-कश्मीर के लिए कोई विजन नहीं है। जम्मू की जनता पहले ही उन्हें नकार चुकी है…उन्होंने (कांग्रेस) नेशनल कॉन्फ्रेंस के घोषणापत्र के आगे घुटने टेक दिए हैं…यह नेशनल कॉन्फ्रेंस की हताशा है क्योंकि उनका एजेंडा जम्मू में काम नहीं कर रहा है और वे चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी कुछ करे…यह एक अवसरवादी गठबंधन है और लोगों ने उन्हें नकार दिया है…”

सुबह 11 बजे तक 24.10 फीसदी मतदान

बडगाम में 25.53 फीसदी मतदान
गांदरबल में 27.20 प्रतिशत वोटिंग
पुंछ में 33.06 फीसदी मतदान
राजोरी में 30.04 प्रतिशत वोटिंग
रियासी में 33.39 फीसदी मतदान
श्रीनगर में 11.67 प्रतिशत वोटिंग

Roads Pothole Free : सभी सड़कें 15 अक्टूबर तक गड्ढ़ा मुक्त की जाएं-सीएम

Leave a Reply