Kedarnath Cloudburst : हाई अलर्ट पर केदारघाटी; फंसे यात्रियों का हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू शुरू

1
video

Kedarnath Cloudburst : बीती रात भारी बारिश और लैंडस्लाइड के कारण केदारनाथ यात्रा मार्ग बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ है। भारी तबाही को देखते हुए यात्रा को रोक दिया गया है। केदारघाटी में हाईअलर्ट जारी किया गया है। केदारनाथ पैदाल मार्गों पर फंसे श्रद्धालुओं का सुबह से रेस्क्यू जारी है। साथ ही हेलिकॉप्टर से भी रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया गया है।

Kanwar 2024 : कांवड़ यात्रा के अंतिम दिन गंगा की गोद में श्रद्धा का सैलाब

फंसे यात्रियों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू

बड़ी लिंचोली में एनडीआरएफ, डीडीआरएफ जवान श्रद्धालुओं को निकालने में जुटे हैं। केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर गौरीकुंड और सोनप्रयाग लिनचोली में आपदा से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। फंसे यात्रियों को हेलिकॉप्टर से रेस्क्यू किया जा रहा है। सड़क और पैदल मार्ग को क्षतिग्रस्त है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रुद्रप्रयाग में अतिवृष्टि से हुए आपदा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। इस दौरान वह बचाव व राहत कार्यों की स्थिति की समीक्षा की जाएगी।

गौरीकुंड और सोनप्रयाग बाजार को खाली करवा दिया

केदारनाथ पैदल मार्ग पर जंगलचट्टी से भीमबली के बीच लिंचोली के पास बादल फटने से मंदाकिनी नदी का जलस्तर खतरे के निशाने से ऊपर पहुंच गया है। सुरक्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने देर रात गौरीकुंड और सोनप्रयाग बाजार को खाली करवा दिया।

तप्तकुंड और केदारनाथ पैदल मार्ग को करीब 30 मीटर हिस्सा बह गया है। एहतियात के तौर पर 200 लोगों कोे जीएमवीएन के गेस्ट हाउस और पुलिस चौकी में ठहराया गया है।

गौरीकुंड से सोनप्रयाग के बीच चट्टान रास्ते पर गिरने की भी सूचना है। उधर, टिहरी के घनसाली में भिलंगना ब्लॉक के नौताड़ तोक में एक छोटा होटल ढहने से दंपती भानु व नीलम की मौत हो गई।

जबकि गैरसैंण के रोहिड़ा में एक मकान पर मलबा गिरने से एक महिला की मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर चमोली के बेलचोरी में मकान ढहने से दो लोग लापता हो गए हैं।

CM Dhami Meeting : पशुपालन एवं डेरी विकास की योजनायें  बने जीएसडीपी में वृद्धि के आधार- CM

video

Leave a Reply