Modi 3.0 Govt : NDA गठबंधन की सरकार बनाने के लिए बातचीत का दौर शुरू

19

नई दिल्ली। Modi 3.0 Govt :  नरेंद्र मोदी की कैबिनेट भंग होने के बाद एनडीए में गुरुवार को गठबंधन की सरकार बनाने के लिए बातचीत का दौर शुरू हो गया है। 18वीं लोकसभा के लिए नरेंद्र मोदी जल्द ही दावा पेश कर सकते हैं। एनडीए के नेता कैबिनेट में पद के लिए अपनी-अपनी डिमांड हाई कमान के आगे रख रहे हैं। सभी घटक-दल अपने-अपने राज्यों के लिए अधिक धन की मांग कर रहे हैं।

CM Yogi In Action : एक्‍शन मोड में सीएम योगी; अधि‍कार‍ियों को द‍िए ये न‍िर्देश

मोदी चुने गए एनडीए के नेता

नरेंद्र मोदी को बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का नेता चुना गया। लोकसभा चुनाव परिणामों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना पूर्ण बहुमत खो दिया और वह मुख्य रूप से तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और जनता दल यूनाइटेड (JDU) के समर्थन पर निर्भर हो गई है। ऐसे में नई सरकार बनाने के लिए भाजपा को TDP और JDU के समर्थन की जरूरत है।

एनडीए के लिए किंगमेकर बनी जेडीयू-टीडीपी

बता दें कि 543 सीटों पर हुए लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटें जीतीं हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 240 और टेलगु देशम पार्टी (TDP) ने 16 और जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने 12 सीटें जीत ली हैं। ऐसे में नीतीश कुमार की जेडीयू और चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी एकसाथ मिलकर किंगमेकर बन गए हैं।

टीडीपी और जेडीयू दोनों की एक ही मांग

टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी जीत लिया है। 135 सीटें जीतकर चंद्रबाबू नायडू वहां मुख्यमंत्री बनने वाले हैं। टीडीपी प्रवक्ता और एनडीए के पांच सूत्रों के अनुसार, दोनों पार्टियां अपने-अपने राज्यों को विशेष दर्जा देने की लंबे समय से चली आ रही मांग को आगे बढ़ा रही हैं। विशेष दर्जा राज्यों को अधिक विकास निधि प्राप्त करने की अनुमति देता है।

टीडीपी की मजबूत भागीदार

टीडीपी प्रवक्ता ज्योत्सना तिरुनागरी के अनुसार, आंध्र को विशेष दर्जे और कैबिनेट पदों के अलावा, टीडीपी आंध्र प्रदेश में सिंचाई परियोजनाओं के लिए और अपनी नई राजधानी अमरावती के निर्माण को पूरा करने के लिए अधिक धन की भी मांग कर रही है। ज्योत्सना ने कहा कि हमें विश्वास है कि हमें हमारा हक मिलेगा। इस बार हम एक मजबूत भागीदार हैं।

Chardham Yatra Registration : ऋषिकेश में आज से चार हजार तीर्थयात्रियों का होगा पंजीकरण

 

Leave a Reply