G-20 : PM ने महिला सशक्तिकरण पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को किया संबोधित

243
video

गांधीनगर। G-20 :  बुधवार को महिला सशक्तिकरण पर G20 मंत्रिस्तरीय सम्मेलन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअली संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विकास को गति देता है और उन्हें सशक्त बनाने का सबसे प्रभावी तरीका ‘महिला-नेतृत्व वाला विकास दृष्टिकोण’ है।

Parliament Monsoon Session : दिल्ली अध्यादेश बिल 2023 लोकसभा में पेश

‘जब महिलाएं समृद्ध होती हैं, तो दुनिया समृद्ध होती है’ : PM

महिला सशक्तिकरण पर पीएम मोदी ने आगे कहा कि जब महिलाएं समृद्ध होती हैं, तो दुनिया समृद्ध होती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण विकास को गति देता है। शिक्षा तक उनकी पहुंच वैश्विक प्रगति को प्रेरित करती है। महिलाओं का नेतृत्व समावेशिता को बढ़ावा देता है और उनकी आवाज सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करती है।

गुजरात में डेयरी क्षेत्र से 36 लाख महिलाएं जुड़ी (G-20)

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हमारे सहकारी आंदोलन की कई सफलता की कहानियां महिलाओं द्वारा संचालित हैं। उन्होंने इसका एक उदाहरण पेश करते हुए कहा, गुजरात राज्य में डेयरी क्षेत्र से है। गुजरात में डेयरी क्षेत्र से 36 लाख महिलाएं जुड़ी हैं।

भारत में महिलाओं का नेतृत्व..

भारत में महिलाओं के नेतृत्व वाले यूनिकॉर्न का संबंध है, ऐसे यूनिकॉर्न का संयुक्त मूल्य 40 बिलियन डॉलर से अधिक है। हालांकि, हमारा लक्ष्य एक ऐसा स्तरीय मंच तैयार करना होना चाहिए जहां उपलब्धि हासिल करने वाली महिलाएं आदर्श बन जाएं। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि भारत की अध्यक्षता में महिला सशक्तिकरण पर एक नया कार्य समूह स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। गांधीनगर में आपके अथक प्रयास दुनिया भर की महिलाओं को अपार उम्मीदें और आत्मविश्वास देंगे।

46% निर्वाचित प्रतिनिधि महिलाएं

PM मोदी ने जानकारी दी की लोकतंत्र की इस जननी में भारतीय संविधान द्वारा शुरू से ही महिलाओं सहित सभी नागरिकों को वोट देने का अधिकार समान रूप से दिया गया था। चुनाव लड़ने का अधिकार भी समान आधार पर दिया गया। 14 लाख की आबादी के साथ, भारत में ग्रामीण स्थानीय निकायों में 46% निर्वाचित प्रतिनिधि महिलाएं हैं।

Ministry of Finance : उत्तराखण्ड को विशेष सहायता (ऋण) के लिए 951 करोड़ की स्वीकृति, CM ने आभार व्यक्त किया

video

Leave a Reply