Amit Shah arrives in Diu: पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की बैठक में हुए शामिल

341
video

नई दिल्ली। Amit Shah arrives in Diu:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद की बैठक शनिवार को हुई। इस बैठक में सीमा, सुरक्षा और सड़क, परिवहन, उद्योग, पानी और बिजली जैसे बुनियादी ढांचे से जुड़े मुद्दों के साथ व्यापक मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है। बैठक में गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव शामिल होंगे। बैठक में गुजरात, महाराष्ट्र और गोवा के मुख्यमंत्रियों और दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव के प्रशासकों के भाग लेने की संभावना है। यह बैठक कोरोना वायरस महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद होगी।

Protest over Controversial Remarks: विवादित बयान पर कई राज्यों में प्रदर्शन

राज्यों के अधिकारी प्रस्तुत करेंगे प्रजेंटेंशन

एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि गृह मंत्री (Amit Shah arrives in Diu) को संबंधित राज्यों के बीच सीमा मुद्दों, सुरक्षा से संबंधित मामलों, कानून व्यवस्था, सड़क, परिवहन, उद्योग, पानी और बिजली जैसे बुनियादी ढांचे से संबंधित विवरणों से अवगत कराया जाएगा। अधिकारी ने कहा कि दो घंटे से अधिक लंबी बैठक में भाग लेने वाले सभी राज्यों से संबंधित अधिकारी गृह मंत्री के सामने प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करेंगे और बेहतर समन्वय और कार्य के लिए बैठक के परिणाम को लागू किया जाएगा।

1956 में क्षेत्रीय परिषदों का हुआ गठन

क्षेत्रीय परिषदों की स्थापना का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय एकता लाना है। इन परिषदों के निर्माण का विचार 1956 में भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा रखा गया था। यह सुझाव पंडित नेहरू ने ऐसे समय में दिया था जब भाषाई पैटर्न पर राज्यों के पुनर्गठन के परिणामस्वरूप भाषाई शत्रुता और कड़वाहट हमारे राष्ट्र के ताने-बाने के लिए खतरा बन रही थी। नेहरू के दृष्टिकोण के आलोक में, राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम, 1956 के भाग- III के तहत पांच क्षेत्रीय परिषदों की स्थापना की गई थी। इसमें पश्चिमी क्षेत्रीय परिषद, उत्तरी क्षेत्रीय परिषद, केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद, पूर्वी क्षेत्रीय परिषद और दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद शामिल हैं।

क्षेत्रीय परिषदों में शामिल राज्य

उत्तरी क्षेत्रीय परिषद में हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ शामिल हैं। केंद्रीय क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य शामिल हैं। पूर्वी क्षेत्रीय परिषद में बिहार, झारखंड, उड़ीसा, सिक्किम और पश्चिम बंगाल राज्य शामिल हैं और दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद में आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी शामिल हैं।

Milk development departments: के साथ मंत्री सौरभ बहुगुणा ने की बैठक

video

Leave a Reply