Tokyo Olympics Ceremon:’खेलों के महाकुंभ’ का उद्घाटन

813
video

नई दिल्ली। Tokyo Olympics Ceremon: ‘खेलों के महाकुंभ’ ओलंपिक के उद्घाटन समारोह की शुरुआत टोक्यो के जापान नेशनल स्टेडियम में हो गई है। कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन एक साल देरी से हो रहा है। 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले इन खेलों में 206 देशों से करीब 11 हजार से अधिक एथलीट 33 खेलों की 339 स्पर्धाओं में पदक जीतने के लिए अपना दमखम लगाएंगे। बता दें कि महामारी के कारण टोक्यो में आपातकाल लागू है। ऐसे में ओलंपिक के उद्धाटन समारोह में कोई दर्शक मौजूद नहीं है। इस दौरान केवल 900 अधिकारी और पत्रकार वहां मौजूद हैं।

Uttrakhand Ayush minister: ने की आयुष विभाग की बैठक

Tokyo Olympics Ceremon में ध्वजवाहक मुक्केबाज एम.सी. मेरी कोम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह के नेतृत्व में भारतीय दल प्रवेश करते हुए।

– टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भारतीय दल मार्च पास्ट के लिए तैयार है। इसमें भारतीय दल के 25 सदस्य शामिल हैं। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कोम ने दल का नेतृत्व किया ।

– इतिहास में दूसरी बार ओलंपिक खेलों में आइओसी शरणार्थी ओलंपिक टीम हिस्सा ले रही है। दल का नेतृत्व तैराक युसरा मर्दिनी और मैराथन धावक तचलोविनी गेब्रियस ने किया।

– एथलीटों की परेड शुरू! ग्रीक ओलंपिक दल ने नेशनल स्टेडियम में मार्च का नेतृत्व किया।

– टोक्यो ओलंपिक के उद्धाटन समारोह के दौरान कोरोना महामारी के कारण जान गंवाने वालों को श्रंद्धांजलि देने के लिए मौन रखा गया।

ओलंपिक रिंग को बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी अंतरराष्ट्रीय एथलीटों द्वारा लाए गए बीजों से उगाए गए पेड़ों से ली गई है, ये तब लगाए गए थे जब टोक्यो साल 1964 ने पिछली बार ओलंपिक खेलों की मेजबानी की थी।

नेशनल स्टेडियम में मौजूद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और मंत्रालय में राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में उद्घाटन समारोह देखने के लिए मौजूद हैं। उनके साथ ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त और कर्णम मल्लेश्वरी भी मौजूद हैं। इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि मनोबल बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में रवाना होने से पहले बहुत सारे एथलीट से स्वयं बात की। किसी भी खिलाड़ी के लिए ये बहुत बड़ा पल है।

देश को गौरवान्वित करेंगे खिलाड़ी- राष्ट्रपति कोविन्द

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने शुक्रवार को कहा कि पूरे देश की उम्मीदें और प्रार्थनाएं टोक्यो ओलंपिक में भारतीय दल के साथ हैं और विश्वास व्यक्त किया कि खिलाड़ी उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे, पदक जीतेंगे और देश को गौरवान्वित करेंगे।

जिल बाइडेन उद्घाटन समारोह में मौजूद

संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडेन टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में भाग लेने वाले अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं। 2012 के बाद यह पहली बार होगा जब अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी इस तरह के आयोजनों में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही है।

School Reopen News: कई राज्यों ने घोषित की स्कूल खोलने की तारीख

 

 

 

video

Leave a Reply