Coronavirus in India: विदेश से भारत आए यात्रियों में लगातार मिल रहे कोरोना के मामले

322
video

नई दिल्ली। Coronavirus in India  चीन में कोरोना मामलों में रिकार्ड इजाफे के बाद कई अन्य देशों में भी कोरोना केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच भारत के अलग-अलग राज्यों में विदेश से आए कोरोना (COVID-19 India) के नए मामले मिलने से सब सचेत हो गए हैं। इसको लेकर केंद्र के साथ कई राज्य सरकारों ने नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। सरकारों द्वारा कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए कई प्रतिबंध भी लगाए गए हैं।

Veer Baal Diwas : पर आयोजित कार्यक्रम में PM मोदी हुए शामिल

पड़ोसी मुल्क चीन, जापान और अमेरिका में बढ़ते कोरोना मामलों (Coronavirus in India) को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन भी जारी कर दी है।

दूसरी ओर यूपी के आगरा में चीन से लौटे एक युवक के कोरोना पोजिटिव मिलने के बाद राज्य में हड़कंप मच गया। स्वास्थ्य विभाग युवक के 7 दिन आइसोलेट रहने तक निगरानी करेगा। इस बीच युवक का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए लखनऊ के केजीएमयू भेजे जाएंगे।

राजधानी दिल्ली में म्यांमार से लौटे चार और कोलकाता में दुबई और म्यांमार से आए 2 नए मामले मिले हैं।

बिहार के बोधगया में भी यूके और म्यांमार से आए विदेशी नागरिकों को कोरोना पाजिटिव पाया गया है। वहीं राज्य सरकार अब बोधगया आए विदेशी यात्रियों के टेस्ट करवाने लगी है।

कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र ने एयरपोर्ट पर विदेश से आ रहे यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग का आदेश दे दिया है। हर फ्लाइट में से 2 फीसद लोगों का टेस्ट किया जाएगा।

केंद्र ने इसी के साथ उन सभी यात्रियों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है, जिन देशों में कोरोना के मामलों में बड़ा इजाफा देखा गया है। इन देशों में चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, हॉन्ग-कॉन्ग, बैंकॉक आदि हैं।

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार ने मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।

यूपी में भी पुलिस एवं स्वास्थ्य कर्मियों को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं आम लोगों को लेकर भी जल्द फैसला लिया जा सकता है।

उत्तराखंड सरकार ने भी देश में कोरोना के नए मामले मिलने के बाद मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।
इसी तरह कर्नाटक, मुंबई और दिल्ली के एम्स में भी मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

Tunisha Sharma Death: मैंने श्रद्धा हत्याकांड के बाद तुनिषा से रिश्ता खत्म कर लिया बोला शीजान

video

Leave a Reply