Badlapur school incident : महाराष्ट्र के बदलापुर में दो बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न; प्रदर्शन उग्र

1

बदलापुर : Badlapur school incident  ठाणे जिले के बदलापुर शहर स्थित एक प्रसिद्ध स्कूल के टॉयलेट में सफाईकर्मी द्वारा दो छोटी बच्चियों के साथ यौन उत्पीड़न का मामला सामने आया है। मामला सामने आने के बाद स्कूल के अभिभावकों के साथ ही आम लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है। घटना के विरोध में बदलापुर रेलवे स्टेशन से लेकर सड़कों पर भारी संख्या में लोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं।

Uttarakhand rape case : देहरादून में सामूहिक दुष्कर्म की घटना की जांच के लिए एसआइटी गठित

लोगों के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने यौन उत्पीड़न मामले में एसआईटी जांच के आदेश दे दिए हैं।

माता-पिता ने अपराधी के लिए मृत्युदंड की मांग की

पीड़ित बच्चियों के माता-पिता ने अपराधी के लिए मृत्युदंड की मांग करते हुए बदलापुर शहर को बंद करने का आह्वान किया है। मंगलवार को लोगों की भीड़ ने रेलवे की पटरियों पर विरोध-प्रदर्शन करते हुए लोकल ट्रेनों को रोक दिया, जिससे कल्याण और कराजात के बीच लोकल ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया। सेंट्रल रेलवे ने बयान जारी करके असुविधा के लिए खेद जताया है।

स्कूल ने छात्रों की सुरक्षा में गंभीर चूक को स्वीकारा

घटना का संज्ञान लेते हुए राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने जांच के लिए एक टीम बदलापुर भेजने का फैसला लिया है। इस बीच स्कूल ने एक बयान जारी करके घटना पर खेद जताया और छात्रों की सुरक्षा में गंभीर चूक को स्वीकार किया। स्कूल प्रसाशन ने अधिकारियों के साथ पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल को निलंबित किया

स्कूल प्रबंधन ने प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया है। जिस क्लास में दोनों बच्चियां पढ़ती थीं उसके प्रभारी शिक्षक और छात्राओं को शौचालय तक ले जाने के लिए जिम्मेदार दो अटेंडेंट को भी बर्खास्त किया गया है। साथ ही स्कूल प्रशासन ने आरोपी को काम पर रखने वाली कंपनी के साथ अपना अनुबंध भी खत्म कर दिया है और ठेकेदार को ब्लैक लिस्ट कर दिया है।

जांच के लिए सरकार ने किया एसआईटी का गठन

सरकार ने तत्काल कार्रवाई करते हुए बदलापुर पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ पुलिस इंस्पेक्टर का तबादला कर दिया है। इंस्पेक्टर पर केस को दबाने का आरोप लगाया गया है। इस मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है।

सीएम ने लिया संज्ञान

बदलापुर स्कूल की घटना पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, “मैंने बदलापुर की घटना का गंभीरता से संज्ञान लिया है। इस मामले में एक एसआईटी पहले ही गठित की जा चुकी है और हम उस स्कूल के खिलाफ भी कार्रवाई करने जा रहे हैं जहां यह घटना हुई थी। हम इस मामले को तेजी से निपटाने की प्रक्रिया में हैं और दोषी पाए जाने पर किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।”

Kolkata Doctor Murder Case : महिला डॉक्टर दुष्कर्म मामले में सुनवाई,नेशनल टास्क फोर्स का किया गठन

video

video

video

Leave a Reply