PM Modi in Italy : वेटिकन सिटी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

0
112

रोम। PM Modi in Italy : वे 16वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने इटली के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजधानी रोम में मौजूद हैं। वह ईसाइयों के धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से मिलने वेटिकन सिटी पहुंचे हैं। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजित डोभाल भी मौजूद हैं। पीएम मोदी थोड़ी देर में पोप फ्रांसिस से मुलाकात करेंगे। यह मुलाकात 30 मिनट की होने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि इस दौरान पीएम मोदी की पोप से कोविड-19 जैसे मामलों के संबंध में वैश्विक परिदृश्य पर चर्चा हो सकती है।

Amit shah in Lucknow : बोले- 2024 में मोदी जी को PM बनाने के लिए 2022 में योगी जी CM जरूरी

इटली में प्रधानमंत्री के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्ष वर्धन श्रृंगला ने शुक्रवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले पोप फ्रांसिस से व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे और उसके कुछ देर बाद प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

PM Modi in Italy :  मोदी-पोप में क्या होगी वार्ता?

श्रृंगला ने आगे बताया कि वेटिकन ने इस वार्ता के लिए कोई एजेंडा तय नहीं किया है। मेरा मानना है कि पंरपरा है कि जब पोप फ्रांसिस से चर्चा होती है तो कोई एजेंडा नहीं होता और हम इसका सम्मान करते हैं। मैं आश्वस्त हूं कि इस दौरान आम तौर पर वैश्विक परिदृश्य और उन मुद्दों को लेकर जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है चर्चा में शामिल होंगे। पीएम मोदी आज इटली के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से मिलने के लिए वेटिकन सिटी भी जाएंगे। इसके अलावा वे आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे। वे इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मिलेंगे।

पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम:

2.30 बजे इटली के विदेश मंत्री कार्डिनल पिएत्रो पारोलिन से भेंट कर बातचीत करेंगे।

5 बजकर 35 मिनट पर G-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक स्वागत और सामूहिक फोटो कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

6 बजकर 10 मिनट पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से मुलाकात करेंगे।

इसके बाद पीएम मोदी इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सिंगापुर के प्रधान मंत्री ली सीन लूंग के साथ बैठक करेंगे।

पीएम मोदी रात 10:30 बजे एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसके बाद जी20 लीडर्स के साथ होने वाले डिनर में शामिल होंगे।

आगे का कार्यक्रम

पांच दिनों की इटली और ब्रिटेन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कम से कम एक दर्जन देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय मुलाकात संभव है। जिन देशों के नेताओं के साथ मुलाकात को अंतिम रूप दिया जा चुका है उनमें इटली, ब्रिटेन, नेपाल, सिंगापुर, फ्रांस, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, आस्ट्रेलिया, जापान, स्पेन के नाम शामिल हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ भी पीएम की मुलाकात संभव है। इस मुलाकात को लेकर दोनों देशों के अधिकारी संपर्क में है।

Facebook ने इस कारण बदला अपना नाम, यूजर्स पर क्या होगा इसका असर

Leave a Reply