कश्मीर एकजुटता दिवस के रूप में मनायेगा,पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस

0
2002
page3news-jummu and pakistan
page3news-jummu and pakistan

इस्लामाबाद, 11 अगस्त  पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस ‘‘कश्मीर एकजुटता दिवस’’ के रूप में मनायेगा। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने रविवार को यह कहा। कुरैशी ने कहा कि इस साल पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस कश्मीरी लोगों के साथ एकजुटता प्रकट करने के तौर पर मनायेगा। उनका यह बयान ईद उल जुहा से पहले आया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली में शुक्रवार को कहा

उल्लेखनीय है कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली में शुक्रवार को कहा था, ‘‘ उसकी (पाकिस्तान की) तरफ से वे दहशत वाला माहौल बनाना चाहेंगे, जबकि अंतरराष्ट्रीय समुदाय नहीं मानता है कि युद्ध जैसी कोई स्थिति है। यह ध्यान बंटाने की साजिश है… पाकिस्तान के लिए नयी सच्चाई देखने और भारत के अंदरूनी मामलों में दखल देना बंद करने का यही समय है।’’

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को ट्वीट किया कि

कुरैशी ने कहा कि कश्मीर घाटी में कफर्यू और कड़ी कार्रवाई के चलते सभी देशों ने यात्रा परामर्श जारी किया है और वहां पर्यटन कारोबार बंद हो गया है। इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को ट्वीट किया कि भारत का कदम कश्मीर में हिंदू सर्वोच्चता कायम कर वहां की जनसांख्यिकी को बदलने का प्रयास है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से इसका संज्ञान लेने की अपील की।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को भारत सरकार द्वारा रद्द किये जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटे जाने के कदम पर पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की थी। उसने राजनयिक संबंधों को कमतर कर दिया और दोनों देशों के बीच व्यापार रोक दिया।

LEAVE A REPLY