उत्तराखंड के जंगल की आग अब करने लगी है भयभीत

7145

बुझाने के दौरान एक कर्मी झुलसा

देहरादून। प्रदेश में जंगल की आग अब भयभीत करने लगी है। नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, टिहरी, उत्तरकाशी व रुद्रप्रयाग जिलों में जंगल लगातार धधक रहे हैं। अल्मोड़ा में आग बुझाते वक्त एक कर्मचारी झुलस गया, जबकि सोमेश्वर के मैदड़ी में बरातियों ने गांव के नजदीक पहुंची आग पर काबू पाया।

वहीं, रुद्रप्रयाग जिले की रुद्रप्रयाग रेंज में आग लगाने के आरोप एक व्यक्ति को पकड़ा गया। उससे 20 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। इस बीच पिछले 24 घंटों में आग की 90 घटनाओं पर काबू पाया गया, जबकि शुक्रवार देर शाम तक 45 स्थानों पर जंगलों के सुलगने की सूचना थी।

जंगल की आग की घटनाओं की संख्या 1683 हो चुकी है

राज्यभर में इस फायर सीजन में जंगल की आग की घटनाओं की संख्या 1683 हो चुकी है, जिसमें 2235 हेक्टेयर जंगल तबाह हुआ है। आग की लगातार बढ़ती घटनाओं से परेशान वन महकमे की निगाह अब इंद्रदेव पर टिक गई है।

मई का महीना वन विभाग पर भारी गुजरा

जंगल की आग के लिहाज से मई का महीना वन विभाग पर भारी गुजरा है। 15 फरवरी को फायर सीजन शुरू होने के बाद 30 अप्रैल तक आग की महज 88 घटनाएं सामने आई थीं। इसके बाद पारे की उछाल के साथ ही जंगलों के सुलगने का सिलसिला तेज हुआ। माहभर में ही आग की घटनाओं में 1595 का इजाफा हो गया। अभी भी यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा।

राज्यभर में जगह-जगह सुलग रहे जंगल

राज्यभर में जगह-जगह जंगल सुलग रहे हैं। धुंए से पहाड़ों में धुंध की चादर भी पसरी हुई है। कुमाऊं मंडल इस मर्तबा जंगल ज्यादा धधक रहे हैं। नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा व पिथौरागढ़ जिले के कई जंगल आग की गिरफ्त में हैं।

सोमेश्वर के मैदड़ी में वहां से गुजर रही एक बरात के बरातियों ने जंगल में लगी आग को बुझाया। अल्मोड़ा के कसारदेवी में आबादी के करीब पहुंची आग पर बमुश्किल काबू पाया गया। नैनीताल के दोगांव क्षेत्र में सड़क से करीब तीन किमी ऊंचाई पर स्थित एक फार्म के पास भी आग पहुंच गई थी।

वन विभाग ने नोडल अधिकारियों की तैनाती की

पुलिस व वनकर्मियों ने फार्म में फंसे लोगों को सकुशल निकालने में सफलता पाई। इनमें फ्रांस की एक महिला भी शामिल थी। टिहरी के चंद्रबदनी क्षेत्र के जंगल में भड़की आग पर किसी तरह काबू पाया गया। उत्तरकाशी में आग की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए वन विभाग ने नोडल अधिकारियों की तैनाती की है।

उधर, प्रदेश के नोडल अधिकारी (वनाग्नि) प्रमोद कुमार सिंह के अनुसार शुक्रवार को अल्मोड़ा में एक वनकर्मी आग बुझाने के दौरान झुलस गया। राज्य में अब तक आठ कर्मचारी झुलसे हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम से शुक्रवार शाम तक 90 जगह आग बुझाई जा चुकी थी। यही नहीं, शुक्रवार देर शाम को 45 स्थानों पर आग की सूचना थी। सभी जगह वनकर्मी आग बुझाने में जुटे हैं।

Leave a Reply