पहाड़ में भांग की खेती को देंगे बढ़ावा: सीएम

1066

शनिवार को विकासखण्ड कर्णप्रयाग के कालेश्वर कस्बे में हिमालयन एक्शन रिसर्च सेन्टर (हार्क) के उद्घाटन के मौके पर सीएम त्रिवेन्द्र रावत ने कहा कि उत्तराखंड में भांग की खेती को बढ़ावा दिया जायेगा। भांग की खेती के लिए एक हजार नाली भूमि में भांग के बीज तैयार करके किसानों को बांटे जायेंगे।

शनिवार को कॉलेश्वर पहुंचे सीएम त्रिवेन्द्र रावत ने कहा गांवों के विकास का मंत्र खेतों में है। कहा हार्क के संस्थापक और निदेशक महेन्द्र कुंवर ने युवाओं के लिए एक मॉडल पेश किया है। यहां पर 16 तरह के उत्पाद बन रहे हैं और 14 के उत्पाद और बनने हैं। बड़े उद्योगों को पहाड़ में नहीं लगा सकते हैं।

उन्होंने हार्क संस्था द्वारा तैयार किये गये उत्पादों की सराहना करते हुए कहा कि जंगली फलों की सही ढंग से प्रोसेसिंग कर उत्तम उत्पाद तैयार किये जा रहे हैं। जिससे स्थानीय महिला स्वयं सहायता समूहों को स्वरोजगार के अवसर भी मिल रहे है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया तथा हार्क संस्था द्वारा तैयार किये 14 उत्पादों की माउन्टेन वैन को हरी झण्डी दिखाकर देहरादून में मार्केटिंग के लिए रवाना किया।

सहकारिता एवं उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मात्र दो प्रतिशत ब्याज पर लघु एवं सीमांत किसानों को एक लाख रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक 1.25 लाख से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 2800 महिला स्वयं सहायता समूह बनाये गये हैं। सरकार का लक्ष्य 5 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों को तैयार स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में मार्केटिंग सोसायटी भी बनायी जा रही है।

बागवानी, कृषि एवं सहकारिता उत्पादों को किया जा रहा तैयार

हार्क संस्था विगत 30 वर्षों से हिमालय क्षेत्र के सीमांत किसानों के साथ आजीविका से संबधित गतिविधियों में कार्य कर रही है, जिसमें बागवानी, कृषि एवं सहकारिता उत्पादों को तैयार किया जा रहा है। महिला सहकारिता का गठन हार्क ने 10 वर्ष पूर्व कालेश्वर में किया था, जिसमें वर्तमान में दो हजार महिलाएं जुड़ी हैं।

Leave a Reply