भाखड़ा रेंज में मृत मिली मादा बाघ

0
557

तराई केंद्रीय वन प्रभाग की भाखड़ा रेंज में एक बाघ की मौत हो गई। करीब तीन साल की यह मादा बाघ पानी के एक हौद में मरी पड़ी मिली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाघ का पेट खाली मिला। डॉक्टरों को आशंका है कि इंफेक्शन के कारण शायद यह कुछ खा नहीं पा रहा था। भाखड़ा रेंज कार्यालय को बुधवार को सूचना मिली कि पीपलपड़ाव क्षेत्र में एक जानवर का शव पानी के हैद में पड़ा है। वन कर्मी मौके पर पहुंचे और जांच की तो पता चला कि शव बाघ के शावक का है। यह एक मादा बाघ थी जिसकी उम्र करीब तीन साल बताई जा रही है।

सूचना पर वनाधिकारी मौके पर पहुंचे। एसडीओ नवीन पंत ने बताया कि जांच में बाघ के शरीर के सभी अंग सुरक्षित मिले हैं। चार डॉक्टरों की टीम ने शव का पोस्टमार्टम किया। प्रारंभिक चरण में बाघ की मौत का कारण अंदरूनी अंगों में इंफेक्शन होना सामने आ रहा है। बाघ का पेट खाली था, जिससे आशंका है कि वह कुछ खा नहीं पा रहा था। हालांकि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही इस विषय में स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकेगा।

वाहन की टक्कर से गुलदार की मौत

गौला बाईपास पर बुधवार शाम को वाहन की टक्कर से एक गुलदार की मौत हो गई। रेंजर जीसी त्रिपाठी ने बताया कि संभवता गुलदार की मौत का कारण किसी वाहन की टक्कर लगना है। यह नर गुलदार था जिसकी उम्र करीब पांच से छह साल थी। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना वन कर्मियों को दी। गुलदार के शव की जांच की जा रही है।

LEAVE A REPLY