17 करोड़ से सड़कों का होगा कायापलट

0
645

कुमाऊं में सड़कों की दशा सुधारने के लिए फिर कसरत शुरू हुई है। एनएच ने कई सड़कों के सुंदरीकरण और पुलों की मरम्मत का प्रस्ताव बनाकर राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय को भेजा है। काठगोदाम से रानीबाग तक दो किलोमीटर रोड के लिए बजट मिल चुका है। एसी उम्मीद है कि कुमाऊं को जोड़ने वाली इस रोड के कायापलट का काम जल्द शुरू हो जाएगा। जबकि अन्य कार्यो के लिए 15 करोड़ का प्रस्ताव है। इनमें रामनगर-काशीपुर सड़क के अलावा पहाड़ के पुल भी शामिल है। एनएच भी इस उम्मीद में है कि जल्द निर्माण के लिए बजट को स्वीकृति मिल जाएगी।

काठगोदाम से रानीबाग तक दो किलोमीटर सड़क का दोबारा सुंदरीकरण होना है। प्रस्ताव भेजने के बाद सड़क के लिए 2 करोड़ 10 लाख का बजट मिला है। अब निविदा प्रक्रिया चल रही है। काशीपुर से रामनगर के बीच 10 किमी सड़क लंबे समय समय से मरम्मत मांग रही थी। 4-5 साल पहले इस पर काम हुआ था। मार्ग पर बढ़ते दबाव को लेकर प्राथमिकता के साथ दोबारा सुंदरीकरण के लिए साढ़े सात करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है।

रानीखेत में गोल्फ ग्राउंड के बगल गुजरेगी सड़क

रानीखेत डिवीजन के तहत पनार से बागेश्वर और कमेड़ी देवी से अल्मोड़ा के बीच पड़ने वाले सभी पुलों की सालों बाद अब मरम्मत होगी। डेढ़ करोड़ के इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव बनाकर एनएच ने भेज दिया है। रानीखेत के पास मजखाली से घिंघारीखाल साढ़े सात किमी मार्ग निर्माण को लेकर 7 करोड़ का प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है। रानीखेत में गोल्फ ग्राउंड के बगल सड़क गुजरेगी।

खैरना से लेकर काकड़ीघाट तक दस किमी सड़क का काम लगभग पूरा हो चुका है। खैरना से दो किमी आगे तक का मार्ग संवेदनशील माना जाता है। 35 करोड़ इस पूरे मार्ग का बजट था। गुलाबघाटी के पास सड़क अब ढेड़ मीटर चैड़ी कर दी गई है। पहाड़ी कटान के बाद यहां पत्थर की दीवार बनाकर भूस्खलन को रोकने का प्रयास किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY