विदेशी फेसबुक फ्रैंड ने डॉक्टर से 91 हजार ठगे

1058

विदेशी फेसबुक फ्रैंड ने दून के एक चिकित्सक से 91 हजार रुपये ठग लिए। मामले में चिकित्सक की तहरीर पर नेहरू कॉलोनी पुलिस ने विदेशी महिला समेत दो के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है।

डॉ.जेके मिश्र का हरिद्वार रोड पर क्लीनिक है। उन्होंने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि नवंबर में फेसबुक पर वेन्सिया गॉडविन नाम की महिला की उन्हें फ्रैंड रिक्वेस्ट आई। इस रिक्वेस्ट को स्वीकार करने के बाद दोनों में चैटिंग होने लगी।

व्हाट्सएप पर करते थे चैटिंग

कुछ दिन बाद महिला ने कहा कि वह फेसबुक पर ज्यादा देर नहीं रहती, लिहाजा उसने एक मोबाइल नंबर देते हुए व्हाट्सएप पर चैटिंग करने का आग्रह किया। व्हाट्सएप पर चैटिंग के दौरान वेन्सिया ने बताया वह भारत घूमने आना चाहती है। मगर उसने कहा कि जब वह उसे घुमाने के लिए तैयार होंगे, तभी वह भारत आएगी। चिकित्सक की ओर से भारत घुमाने की हामी भरने के बाद एक दिन उसने व्हाट्सएप पर टिकट भेजते हुए कहा कि वह 28 दिसंबर को दिल्ली आ गई।

दिल्ली पहुंचने पर वेन्सिया ने फोन कर कहा कि उसका वीजा यहां वैध नहीं है, लिहाजा उस पर कस्टम ने पेनाल्टी लगा दी है। मगर उसके पास रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड का पचास हजार पाउंड का डीडी है, जो लंदन जाने पर ही कैश होगा। उसने कहा कि वह कस्टम के एकाउंट में 35,800 रुपये जमा करा दें। डाक्टर ने सोचा कि विदेशी मुसीबत में है, उसकी मदद की जानी चाहिए। इसके बाद उन्होंने कस्टम का अधिकारी बन फोन करने वाले देवाशीष नाम के शख्स के खाते में रकम जमा करा दी। इसके दूसरे दिन फिर विदेशी महिला का फोन आया, तब उसने बताया कि वह लंदन पहुंच गई।

 देवाशीष के खाते में जमा करा दी रकम

मगर रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड ने उसके डीडी को कैश करने के लिए 55,200 रुपये और मांगे हैं। इसके बाद डॉक्टर ने यह भी रकम देवाशीष के खाते में जमा करा दी। इसके दूसरे 30 दिसंबर को वेन्सिया ने चिकित्सक को एक लिंक भेजा और कहा कि पैसे उनके खाते में भेजे जा रहे हैं, लेकिन यह झूठ निकला।

बाद में विदेशी ने एक लाख रुपये और मांगे, तब चिकित्सक को ठगे जाने का शक हुआ। इंस्पेक्टर राजेश शाह ने बताया कि बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबरों की जांच के साथ साइबर सेल के माध्यम से फेसबुक की भी जांच की जा रही है। चिकित्सक ने जिस बैंक में रकम जमा कराई है, वह असोम में है। वहां भी संपर्क किया जा रहा है।

Leave a Reply