rail vikas nigam ltd कर रहा ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण

1299

देहरादून 03 सितम्बर, 2020: गुरूवार को मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित जिलाधिकारियों से rail vikas nigam ltd  द्वारा कराये जा रहे ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे लाइन निर्माण के प्रगति के सम्बन्ध में समीक्षा की।

उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे rail vikas nigam ltd (rvnl) के साथ समन्वय बनाकर हर तरह की प्रशासनिक सहायता उपलब्ध कराएं।

उन्होंने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को भी निर्देश दिये कि अवशेष कार्य को जल्द से जल्द टाईमलाईन सहित पूर्ण कर लिया जाए साथ ही कार्यों में गुणवत्ता, गति एवं पारदर्शिता का विशेष ध्यान रखा जाय।

मुख्य सचिव ने आर.वी.एन.एल. के अधिकारियों से कहा कि किसी भी समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार की ओर से पूरा सहयोग दिया जायेगा।

भूमि मुआवजा सम्बन्धी कार्य प्राथमिकता के आधार पर

मुख्य सचिव ने कहा कि जल संस्थान जल्द से जल्द पाईप लाइन शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण कर लें उसमें आ रही समस्याओं से समय-समय पर शासन को अवगत कराया जाए ताकि समस्याओं का निराकरण हो।रेल लाइन से संबंधित भूमि अधिग्रहण के कार्य के पश्चात् भूमि मुआवजा सम्बन्धी कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाए।

टनल निर्माण एवं अन्य निर्माण से होने वाले मलबा के निस्तारण की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को अवशेष निर्माण कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये।

इसे भी पढ़ सकते हैं :-4 सौ करोड़ के घोटाले में दो आईएएस अधिकारी निलंबित

मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश ने निर्देश दिये कि रेलवे लाइन में बनने वाले टनलों में विशेषकर जो वन क्षेत्र में हो उन टनलों में सेंसरयुक्त गेट लगाये जाएं जिससे जंगली जानवरों के टनल में जाने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद मिल सके।

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 58 के 03 स्थानों ब्यासी डायवर्जन, नरकोटा डायवर्जन व सुमेरपुर डायवर्जन के प्रकरणों पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव श्री आनन्द वर्द्धन, प्रमुख वन संरक्षक श्री जय राज, सचिव श्री आर.के. सुधांशु, श्री नितेश कुमार झा, श्री शैलेश बगोली, श्री सुशील कुमार, अपर सचिव डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, निदेशक पिटकुल श्री संजय मित्तल, रेल विकास निगम लि. के एडिशनल जनरल मैनेजर श्री विजय डंगवाल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर श्री सुरेन्द्र कुमार आदि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ सकते हैं :- कुम्भ मेला 2021 निर्धारित समय पर होगा : मुख्यमंत्री

 

 

 

 

Leave a Reply